Categories: UP

चीनी मिल के द्वारा गन्ना भुगतान न देने पर समिति के विशेष सचिव ने कोतवाली में 3 अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करवाया मुकदमा

फारुख हुसैन

लखीमपुर। बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान न करने पर पलिया चीनी मिल के 3 अधिकारियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसमें यूनिट हेड प्रदीप कुमार सालार, महाप्रबंधक गन्ना सुनील ढींगरा व वित्त प्रबंधक मनोज कुमार को नामजद हैं। बजाज ग्रुप की पलिया चीनी मिल पर किसानों का करीब 260 करोड़ से अधिक का बकाया है। जिसका चीनी मिल भुगतान नहीं कर रही है। पुराने बकाया भुगतान को लेकर किसान काफी दिनों से आंदोलित हैं।

इस समय भी किसान चीनी मिल परिसर में धरने पर बैठे हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने आठ दिन पहले भुगतान की समीक्षा की थी। समीक्षा के बाद उन्होंने बजाज चीनी मिल के अधिकारियों को 3 दिन के भीतर पूरा भुगतान करने को कहा था। दिए गए समय में भुगतान करने में असफल रहने पर डीएम के निर्देश के बाद गन्ना समिति के विशेष सचिव राजेश कुमार सिंह ने यूनिट हेड प्रदीप कुमार सालार, महाप्रबंधक गन्ना सुनील ढींगरा, वित्त प्रबंधक मनोज कुमार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया है।

दर्ज मुकदमे में कहा गया है कि वर्ष 2020-21 में किसानों से 120 लाख क्विंटल गन्ना खरीदा गया था, जिसका मूल्य 387।01 करोड़ बनता है। इसमें से चीनी मिल ने केवल 121 करोड़ का भुगतान किया और बाकी पैसा नहीं दिया। विभागीय अधिकारियों के निर्देश के बाद भी किसानों का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जबकि गन्ना अधिनियम में यह व्यवस्था है कि खरीद के 14 दिन बाद उसका भुगतान किसान को कर दिया जाए। यह किसानों का शोषण, उनके साथ धोखाधड़ी व विश्वासघात है। समिति के विशेष सचिव की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने चीनी मिल अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोतवाल ए0के0 राय ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

9 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

9 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

9 hours ago