Crime

मासूम से सनबीम स्कूल में दुष्कर्म प्रकरण : स्कूल मैनेजर दिलीप सिंह गिरफ्तार, दीपक मधोक सहित 10 अन्य से पूछताछ जारी

तारिक आज़मी संग शाहीन बनारसी

वाराणसी। बनारस की बेटी को इन्साफ की उम्मीद बढती जा रही है। वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के सख्त रवैये के बाद आज एसआईटी ने सनबीम स्कूल लहरतारा के प्रबंधक दिलीप सिंह को हिरासत में ले लिया है। दिलीप सिंह को पुलिस अदालत में पेश करने की तैयारी समाचार लिखे जाने तक कर रही थी। वही स्कूल के चेयरमैन दीपक मधोक सहित स्कूल प्रबंधन से जुड़े 10 लोगों से पूछताछ जारी है।

गौरतलब हो कि वाराणसी के बड़े शिक्षण संस्थानो में से एक सनबीम स्कूल के लहरतारा ब्रांच में एक कक्षा 3 में पढने वाली बनारस की मासूम बिटिया के साथ वहा के सफाई कर्मी सिंकू द्वारा विद्यालय परिसर के वाशरूम में दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया था। इस प्रकरण में पुलिस ने घटना की जानकरी होने के महज़ तीन घंटो के अन्दर उक्त आरोपी सिंकू को सीसीटीवी कैमरों की पड़ताल कर चिन्हित किया और हिरासत में ले लिए। जिसके बाद शनिवार को पुलिस सिंकु को लेकर अदालत में पेश करने पहुची। इस घटना से नाराज़ अधिवक्ताओं ने सिंकू की जमकर कचहरी परिसर में कुटाई कर दिया था।

घटना का विरोध शहर बनारस में चतुर्दिक हो रहा था। इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी सनबीम ग्रुप ने अपने विद्यालय प्रबंधन और अन्य के खिलाफ कोई कार्यवाही करने के बजाये शनिवार को अपने स्थापना का 50 वर्ष पुरे होने का कार्यक्रम मनाया। इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के तौर पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा आने वाले थे। मगर घटना की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने अपना कार्यक्रम निरस्त करके बयान जारी किया था कि यदि अभिभावकों के तरफ से विद्यालय के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है तो कड़ी कार्यवाही विद्यालय के खिलाफ भी होगी।

इस दरमियान अभिभावकों और समाजसेवको के द्वारा विद्यालय गेट पर ही धरना प्रदर्शन किया गया। मामले की जाँच के लिए वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने एक एसआईटी का गठन किया था। एसआईटी सोमवार से ही मामले में प्रबंधतंत्र से पूछताछ कर रही है। सूत्र बताते है कि प्रबंध तंत्र एसआईटी के सवालो का जवाब देने में पसीने छोड़ बैठी थी। इस दरमियान बीती रात मंगलवार को एसआईटी ने सनबीम प्रबंधन से जुड़े लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस के अनुसार प्रबंधन से पूछताछ की जा रही है। वहीं यह माना जा रहा है कि शिक्षण समूह पर कमिश्नरेट पुलिस कठोर कार्रवाई करने की तैयारी में है। हिरासत में लिए प्रबंधन से जुड़े लोगों के बारे में अभी पुलिस कुछ बोल नहीं रही है। हालांकि कार्रवाई के संकेत मिल चुके हैं।

सोमवार को सात घंटे की पूछताछ

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश की ओर से गठित पांच सदस्यीय एसआईटी सनबीम स्कूल प्रबंधन से पूछताछ कर रही है। वहीं आरोपी सफाई कर्मी पर एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाया जाएगा। उधर, इस घटना की जांच के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम ने भी मंगलवार को स्कूल में निरीक्षण किया था। आयोग की टीम ने पाया था कि स्कूल में हद दर्जे की लापरवाहियां बरती गई।

छात्रा के साथ दरिंदगी मामले में एसआईटी ने सोमवार को लहरतारा स्थित स्कूल प्रबंधन से सात घंटे पूछताछ की। दोपहर करीब 12 बजे पहुंची एसआईटी ने देर शाम लगभग सात बजे तक छानबीन की थी। एसआईटी ने स्कूल के मालिक, प्रबंधक और प्रिंसिपल, शिक्षकों और सफाई इंचार्ज से अलग-अलग बात किया। स्कूल के अंदर गर्ल्स और ब्वॉयज टायलेट के बाबत भी जानकारी ली। महिला व पुरुष कर्मी की संख्या भी एसआईटी ने रजिस्टर में दर्ज की। हालांकि तफ्तीश में अब तक स्कूल में हद दर्जे की लापरवाही मिली।

दिलीप सिंह की गिरफ़्तारी की हुई पुष्टि

सनबीम प्रकरण में दिलीप सिंह की गिरफ्तारी की पुष्टि वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के चेतगंज एसीपी अनिरुद्ध सिंह ने करते हुवे कहा है कि प्रकरण में जाँच चल रही है। दोषियों को कतई ही नही बक्शा जाएगा। इस प्रकरण में सख्त हुई वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने साबित कर दिया है कि वह बिना दबाव के काम करती है और जिस प्रकार से इस प्रकरण में पहली बार सनबीम ग्रुप को सवालो के जवाब देने पड़ रहे है उसने वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के निष्पक्षता को साबित कर दिया है।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

4 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

6 hours ago