Special

नही मिल रही गर्मी से राहत, तपिश और लू ने किया जीना मुहाल, जाने कल देश के सबसे गर्म जनपदों में कितना रहा तापमान

आफताब फारुकी

गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। तपती दोपहर और उस पर मौसम का सितम की लू ने सडको पर सुबह से ही खुद ही सन्नाटा कर दिया है। आलम ये है कि कई जिलों में पारा 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंच गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार से पांच दिनों में तापमान और भी अधिक रहने वाला है। मतलब साफ है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई उम्मीद नहीं।

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है कि आने वाले चार पांच दिनों तक किसी भी तरीके से गर्मी में राहत मिलती नही दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, हीट वेव से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे। पश्चिमी राजस्थान में में भी गर्मी के साथ लू का कहर जारी रहेगा। वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ में आने वाले पांच दिनों तक लू चलती रहेगी। कुछ ऐसा ही हाल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कायम रहेगा। हालांकि दो मई के बाद पारे में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र में भी लू से राहत मिलने के आसार फिलहाल नहीं दिख रहे।

मौसम विभाग के आकड़ो को माने तो देश में कल शुक्रवार को सबसे गर्म शहर बांदा रहा और उसके बाद प्रयागराज में गर्मी ने अपने रिकार्ड तोड़ दिए है। बांदा, उत्तर प्रदेश में 47.4, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में 46.8, गंगानगर, राजस्थान में 46.4, चंदनपुर, मध्य प्रदेश में 46.4, नोव्गोंग, मध्य प्रदेश में 46.2, झांसी, उत्तर प्रदेश में 46.2, नजफगढ और पीतमपुरा, दिल्ली में 45.9, डाल्टनगंज, झारखंड में 45.7, ब्रह्मापुरी, विदर्भ में 45.6, तथा फुर्सतगंज, उत्तर प्रदेश में 45.4 अधिकतम तापमान पंहुचा जो देश के 10 सबसे गर्म शहर थे।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

12 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

13 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

14 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

14 hours ago