Health

ये घरेलु उपाय जो दादी-नानी के समय से ब्लैकहेड्स चेहरे से हटाने में सफल रहे आज़मा कर देखे, मिलेगा ब्लैकहेड्स से छुटकारा

शिखा प्रियदर्शिनी

चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है। ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ तक स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते। आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं।

  • एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें। आखिर में हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है।
  • एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानीसे धो लें।
  • ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स को कम करने का काम करता है।
  • एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होती है। हल्दी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

19 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

19 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

19 hours ago