Health

संपूर्ण सुपोषण अभियान: गोद लिए बच्चों को सुपोषित बनाने में जुटे अफसर, घर-घर बाट रहे सुपोषण किट

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अनूठी पहल “संपूर्ण सुपोषण अभियान” अब परवान चढ़ने लगी है। तय रणनीति के मुताबिक गोद लिए गए सभी सैम श्रेणी के बच्चों के घर अफसरों के पहुंचने का सिलसिला जारी है, जिसकी नियमित मॉनिटरिंग कई स्तर पर की जा रही है। डीएम की पहल के तहत सोमवार को जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी वीरपाल लखीमपुर ब्लाक के ग्राम सलेमपुर पहुंचे, जहां उन्होंने गोद लिए सैम श्रेणी के बच्चे का कुशल क्षेम जाना एवं सुपोषण किट प्रदान की।

इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देश दिए कि वह उनके गोद लिए बच्चे की सघन मॉनिटरिंग करें। यह सुनिश्चित कराए कि प्रदान की जा सुपोषित किट में उपलब्ध सामग्रियों का बच्चे के द्वारा नियमित सेवन किया जाए। मितौली ब्लाक की ग्राम पंचायत खानपुर ग्रंट के मजरा गुलरा ग्रट में तीन सैम के अति कुपोषित बच्चों को खंड विकास अधिकारी चंदन देव पांडेय ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री की मौजूदगी में सुपोषण किट उपलब्ध कराई। अति कुपोषित बच्चे प्रियंका को जल्द एनआरसी सेंटर भिजवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने बच्चे के परिवार जनों से बातचीत करके बच्चे को सुपोषण बनाए जाने सहयोग करने की अपील की। इससे पहले एडीएम संजय कुमार सिंह, पीडी डीआरडीए केके पांडेय, डीडीओ अरविंद कुमार, कई एसडीएम व तहसीलदार समेत जिला स्तरीय अफसरों द्वारा गोद लिए बच्चों के घर पहुंचे और उन्हें सुपोषण किट प्रदान की। इस सूचना का संकलन डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया जा रहा है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीएमओ डॉ0 शैलेंद्र भटनागर को आरबीएस के टीम के जरिए सैम एवं मैम श्रेणी के बच्चों का माह में एक बार अनिवार्य रूप से हेल्थ चेकअप कराने के निर्देश दिए।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

8 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

9 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

9 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

9 hours ago