UP

अमृत सरोवर योजना के तहत डीएम ने तालाब पर चल रहे कार्यों को परखा, तेंजी लाने के दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद के कन्नी तालाब को जिला पंचायत द्वारा अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है। गुरुवार की देर शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के संग जिला पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद के अमृत सरोवर खुदाई के कार्य की समीक्षा की और संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह के संग जिला पंचायत के अफसरों को निर्देश दिए कि तय समय सीमा के भीतर अमृत सरोवर के निर्माण कार्य को पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत इस तरह से तालाब बनाये जाएं जो आकर्षक एवं लाभप्रद हों।

बताते चलें कि जिला पंचायत द्वारा 15वें वित्त आयोग योजना के तहत ब्लाक लखीमपुर की ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद में अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। डीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत सरोवर योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इन सरोवरों को बहुउद्देशीय स्वरूप में बनाया जाना अति आवश्यक है। मानव जीवन का आधार जल है लेकिन धीरे-धीरे जल स्तर कम होता जा रहा हैं। जल स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए तालाबों का जीर्णोद्धार अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत कार्य कराया जा रहा हैं, जिससे जनपद के भूगर्भ जल का संरक्षण व संवर्धन हो सके।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के संग राजापुर क्रॉसिंग के बाएं किनारे पर स्थित तालाब के नव निर्माण एवं सौंदर्य करण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर कराए जा रहे कार्य की प्रगति एवं वस्तुस्थिति जानी। उन्होंने खंड विकास अधिकारी पीयूष सिंह को निर्देश दिए कि इस तालाब को शहर के एंट्री प्वाइंट के हिसाब से आकर्षक एवं सुविधाओं से युक्त बनाया जाए। करीब आधे घंटे तक रुक कर दोनों अफसरों ने तालाब को विकसित किए जाने पर गहन मंथन किया। गुरुवार की देर शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सीडीओ अनिल कुमार सिंह के संग ब्लाक बेहजम की ग्राम पंचायत ओयल-देहात में संचालित अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। निरीक्षण के दौरान आश्रय स्थल में 135 गोवंश संरक्षित मिले।

उन्होंने अस्थाई को आश्रय स्थल में चारे की उपलब्धता, उनकी चिकित्सा, टीकाकरण सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी ली तथा जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान डीएम ने गोवंश को ना केवल दुलारा बल्कि अपने हाथों से चारा भी खिलाया। उन्होंने कहा कि गोवंश का संरक्षण एवं संवर्धन शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। इसलिए इनके संरक्षण एवं संवर्धन हेतु सभी जरूरी एवं मुकम्मल इंतजाम दुरुस्त रखे जाए। उन्होंने आश्रय स्थल की विभिन्न पंजिकाओ का भी अवलोकन किया एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने त्वरित आश्रय स्थल में एक अतिरिक्त शेड बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी बेहजम चंदन देव पांडेय, ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

2 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

2 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

2 hours ago