Varanasi

क्रूर ममता या ज़ालिम बाप: नवजात का मिला चेतगंज क्षेत्र में शव

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: कहा गया है कि पूत कपूत हो सकता है, मगर माता कुमाता नही हो सकती है। आज की घटना से तो यही समझ में आता है कि कलयुग में ये कहावत ही उलटी हो गई है। ममता भी क्रूर हो चुकी है। पिता भी बेदर्द है। तभी तो एक नवजात को कूड़े के ढेर पर फेक दिया गया। मामला चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित सरायगोवर्धन के कूड़ेखाने का है। जहा पर एक नवजात का शव आज अहल-ए-सुबह पुलिस को प्राप्त हुआ।

मिली जानकारी के अनुसार चेतगंज सरायगोवर्धन स्थित कूड़े खाने पर आज सुबह लोगो को एक नवजात दिखाई पड़ा। नवजात को देख कर लोगो ने पुलिस को जानकारी दिया। अलसाई सुबह के साथ शहर बनारस आँख ही खोल रहा था कि ऐसी दिल को तकलीफ देने वाली घटना सामने आने के बाद सभी के मुह से जानकार मानवता की सिसकारी निकल पड़ी।

सुचना पाकर मौके पर क्षेत्रीय चौकी इंचार्ज सुमन यादव अपने हमराहियो सहित पहुची। मौके जाँच पड़ताल के बाद मालूम हुआ कि नवजात की मृत्यु हो गई है। काफी तफ्तीश के बाद भी नवजात के सम्बन्ध में कोई जानकारी नही मिलने के कारण शव को कब्ज़े में लेकर पोस्ट मार्टम हेतु भेजा गया है। नवजात के शव को देख कर प्रतीत होता है कि किसी ने उसको न पालने के गरज से फेक दिया था।

इस घटना के बाद से सवाल पैदा होता है कि आखिर कौन से ऐसे कारण थे कि एक माँ ने अपने कलेजे के लाल को ऐसे मरने के लिए कूड़े के ढेर पर छोड़ दिया था। रब ने उसकी गोद भरी थी। बच्चे के न होने का दर्द कोई उससे पूछे जो बच्चो के लिए तरसते है। कितनी मन्नते मांगते है। कितने व्रत और अन्य उपाय करते है। मृत नवजात चंद घंटे शायद इस संसार में गुज़ार सका होगा। चंद साँसे लेकर इस दुनिया में आने वाले इस नवजात के शव को देख कर प्रतीत होता है कि बच्चा स्वस्थ पैदा हुआ था।

एक बेटे की तमन्ना लेकर आपको हर शहर में लोग मिल जायेगे। वही दूसरी तरफ किसी को रब ने बेटा दिया और उस क्रूर माँ ने बेटे को मरने के लिए ऐसे कूड़े के ढेर पर फेक दिया। उस ज़ालिम बाप ने अपने लाल को ऐसे मरने के लिए कूड़े के ढेर पर छोड़ दिया। न जाने कौन सी ऐसी वजह होगी जो एक बाप ऐसा ज़ालिम हो गया। जो एक माँ ऐसी क्रूर हो गई।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

11 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

12 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

13 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

13 hours ago