Varanasi

गंगा में जलस्तर बढाव है जारी, 24 घंटे में दो फीट से ज्यादा बढ़ा गंगा का पानी, वरुणा में भी बढ़ाव शुरू

ए0 जावेद/अजीत शर्मा

वाराणसी: पहाड़ो पर हो रही बावजह बरसात की वजह से गंगा के जलस्तर में बढाव लगातार जारी है। लगातार गंगा के जलस्तर में बढाव से तटवर्ती इलाके के लोग दहशत में है। बताते चले कि गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से करीब पांच मीटर नीचे है। पिछले 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में 72 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई और बढ़ाव जारी है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, शुक्रवार सुबह 8 बजे गंगा का जलस्तर 65.30 मीटर दर्ज किया गया है। 84 घाटों का संपर्क पूरी तरह से समाप्त होने के बाद अब वरुणा के जलस्तर में भी बढ़ाव शुरू हो गया है। ऐसे में तटवर्ती इलाकों में रहने वालों की बेचैनी बढ़ गई है।

जिला प्रशासन ने सभी को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को लगातार तीसरे दिन दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि की ओर से होने वाली आरती का स्थान बदल दिया गया। शीतला मंदिर के नीचे स्थित दक्षिणी शीतला माई मंदिर की गुफा में गंगा का पानी प्रवेश कर गया। शाम को वरुणा में भी बढ़ाव तेज हो गया। नक्खी घाट, मीर घाट, अंसार घाट, बघवानाला, तीनपुलिया घाट, ऊंचवा घाट, शैलपुत्री और कोनिया के विजईपुरा सहित वरुणा की तलहटी में रहने वालों की बेचैनी बढ़ गई है। इधर, नाविकों का कहना है कि फिलहाल स्थिति चिंताजनक नहीं है।

वही गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण हरिश्चंद्र घाट पर अब शवदाह में परेशानी होने लगी है, हालांकि मणिकर्णिका घाट पर पानी अभी शवदाह स्थल से काफी नीचे है। वहीं, रोक के बावजूद गंगा में नौका संचालन अब भी जारी है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान करते नजर आए। इनमें ज्यादातर दशाश्वमेध घाट एवं अस्सी घाट पर जुटे थे।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago