Ballia

बाढ़ से होने वाले खतरे के मद्देनजर हाहानाला, तुर्तीपार व हल्दीरामपुर के रेगुलेटरों के फाटकों के मरम्मत का किया निरिक्षण

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड(बलिया)। एसडीएम बिल्थरारोड राजेश कुमार गुप्ता ने बुधवार की देर शाम घाघरा नदी की सम्भावित बाढ़ से होने वाले खतरे के मद्देनजर सिचाई विभाग की ओर बने हाहानाला, तुर्तीपार व हल्दीरामपुर के रेगुलेटरों के फाटकों की रिपेयरिंग का विधिवत निरीक्षण संतोष व्यक्त किया। उन्होने कहा कि तहसील प्रशासन सम्भावित बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। नदी का जल स्तर चेतावनी बिन्दु से करीब सवा मीटर से नीचे जा चुका है इसलिए पूरा इलाका अभी पूर्ण रुपेण सुरक्षित है। एसडीएम गुप्ता केन्द्रीय जल आयोग तुर्तीपार के अधिकारियों से वार्ता कर यह पाया कि नदी काफी तेजी से घट रही है।

बुधवार की देर शाम 8 बजे 61।680 मीटर नदी का जलस्तर रिकार्ड किया था। नदी के जलस्तर में चेतावनी बिन्दु 63।010 निर्धारित है। इसके सापेक्ष 1 मीटर 33 सेमी नदी का जल स्तर नीचे होने के साथ जलस्तर में अभी कमी होती जा रही है। एसडीएम गुप्ता निरीक्षण के दौरान तुर्तीपार-श्रीनगर बंधे व ग्राम चैन पुर गुलौरा के सामने नदी की धार से कटान से बचाव हेतु बने ठोकरों को भी जगह-जगह रुककर निरीक्षण किया और मरम्मत की आवश्यकता महसूस करते हुए संबंधित विभाग को पत्र लिखने की बात कही, ताकि समय पूर्व यह मरम्मत हो सके।

उन्होने कहा कि आपात स्थिति से निपटने के लिए 10 बाढ़ चौकियां स्थापित हो चुकी है। तहसील मुख्यालय पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष भी खोल दिया जायेगा। बाढ़ के समय शरणार्थियों को सुरक्षित रखने के लिए स्थान का सर्वे किया जा रहा है। अंत में उन्होंने समाज के जागरूक लोगो से बाढ़ संबंधी समस्याओं के समाधान हेतु लिखित सुझाव से अवगत कराने की अपील किया है।

Banarasi

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

16 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

18 hours ago