Others States

मध्य प्रदेश में भाजपा को निकाय चुनावो में तगड़ा झटका, 57 साल बाद तोमर-सिधिया के गढ़ ग्वालियर पर कांग्रेस का कब्ज़ा, “आप” की मध्य प्रदेश में हुई धमाकेदार इंट्री बनी भाजपा के लिए चिंता का विषय

तारिक खान

भोपाल: मध्य प्रदेश भाजपा को ज़बरदस्त झटका निकाय चुनाव परिणामो में कांग्रेस द्वारा लगा है। जहाँ निकाय चुनावों में कांग्रेस ने 57 वर्षो के बाद तोमर-सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में कांग्रेस ने अपना परचम लहराया है। यही नहीं भाजपा के दूसरी बड़ी चिंता के तौर पर आम आदमी पार्टी उभरी है जिसने एक धमाकेदार इंट्री मध्य प्रदेश की सियासत में किया है और महापौर की एक तथा पार्षदों की 17 सीटों पर जीत दर्ज किया है।

राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने कांग्रेस को अपनी अहम सीट गंवा दी। नगर निकाय चुनाव की रविवार को हुई पहले चरण की मतगणना में कुल 11 नगर निगमों के महापौर पदों में से सात पर बीजेपी, तीन पर कांग्रेस और एक पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को जीत मिली है। प्रदेश के कुल 16 नगर निगमों के पहले चरण के मतदान में, 11 नगर निगम के चुनाव छह जुलाई को हुए थे।

इस बार निकाय चुनावों में भाजपा को बड़ा नुकसान हुआ है, वो इसलिए क्योंकि पार्टी ने बड़े नेताओं के गढ़ में अपनी सीट गंवा दी है। ग्वालियर, जिसे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर का गढ़ माना जाता है, यहां पार्टी की उम्मीदवार सुमन शर्मा को कांग्रेस की शोभा सिकरवार से हार मिली है। शोभा सिकरवार कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार की पत्नी हैं। सतीश सिकरवार ने 2018 में बीजेपी की ओर से विधानसभा चुनावों में लड़े थे, लेकिन हार गए थे। इसके बाद उन्होंने नवंबर, 2020 में कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव लड़े और जीत गए। इतना ही नहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा के ससुराल जबलपुर में भी पार्टी की हार हुई है। यहां महापौर के पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार जगत बहादुर सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार डॉक्टर जितेंद्री जामदार को 44,339 मतों से हराया है।

कांग्रेस की बात करें तो पार्टी के उम्मीदवार विक्रम आहके ने छिंदवाड़ा से भाजपा के अंतर कुमार धुर्वे को 3,786 मतों के अंतर से पराजित किया। छिंदवाड़ा को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। 48 वार्ड में से 26 जीतकर कांग्रेस ने बहुमत सीटें पाई हैं। सागर में बीजेपी की संगीता तिवारी ने बीजेपी के विधायक शैलेंद्र जैन की भाभी कांग्रेस की निधि जैन को हराया है। सागर के अलावा बीजेपी की खंडवा, बुरहानपुर और सतना में भी जीत हुई है। बुरहानपुर में भाजपा की माधुरी पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार शहनाज अंसारी को 542 मतों के अंतर से हराया है। सतना में भाजपा के प्रत्याशी योगेश कुमार ताम्रकर ने कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा को 24,916 मतों के अंतर से पराजित किया। खंडवा में भाजपा की उम्मीदवार अमृता यादव ने कांग्रेस की आशा जैन को 19,763 मतों से पराजित किया है। इसके अलावा, सागर में भाजपा की उम्मीदवार संगीता तिवारी ने कांग्रेस की निधि जैन को 12,665 मतों से हराया है।

मध्यप्रदेश में पहली बार नगरीय निकाय चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) को रविवार को हुए वोटों की गिनती में बेहतर परिणाम मिले हैं। पार्टी को महापौर की एक और पार्षदों की 17 सीटों पर जीत मिली है। सिंगरौली नगर निगम में महापौर पद के लिए आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल को जीत मिली है। हालांकि, इससे पहले आप लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार चुकी थी, लेकिन उसे जीत नहीं मिली थी। आप के जिन 17 पार्षदों ने जीत हासिल की है, उनमें से पांच प्रत्याशी सिंगरौली नगर निगम से जीते हैं, जबकि बाकी प्रदेश की विभिन्न नगरपालिका एवं नगर परिषद से पार्षद चुनाव जीते हैं। प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, बुरहानपुर, सतना, खंडवा और सागर में महापौर पद के लिए भाजपा के प्रत्याशी विजयी घोषित किए गए। जबकि ग्वालियर, जबलपुर और छिंदवाड़ा में कांग्रेस तथा सिंगरौली में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी ने महापौर पद के लिए जीत दर्ज की है।

आप नेता अक्षय हुंका ने बताया कि उनकी पार्टी ने सिंगरौली नगर निगम महापौर चुनाव जीतने के साथ-साथ इस निगम के पांच वार्डों से पार्षद चुनाव भी जीता है। सिंगरौली से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के चंद्र प्रताप विश्वकर्मा को 9,231 मतों के अंतर से हराया। प्रदेश की विभिन्न नगरपालिका एवं नगर परिषद से आप के 12 पार्षद भी चुनाव जीते हैं। प्रदेश में कुल मिलाकर एक महापौर और 17 पार्षद जीते हैं। हालांकि, सिंगरौली नगर निगम में आप को बहुमत नहीं मिला, क्योंकि इसमें चुने गये कुल 45 पार्षदों में से 23 पार्षद भाजपा के हैं, जबकि 12 कांग्रेस के, बहुजन समाज पार्टी के दो और तीन निर्दलीय हैं। आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मध्य प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पार्टी के बाद ट्वीट किया, ‘‘सिंगरौली नगर निगम चुनाव परिणाम 2022 : आप की मध्य प्रदेश में धमाकेदार एंट्री।” केजरीवाल ने चुनाव प्रचार के दौरान अग्रवाल के समर्थन में रोड शो किया था।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

5 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

5 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

5 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

5 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

5 hours ago