UP

सीडीओ ने निर्माण श्रमिकों में बांटे गोल्डन कार्ड, निर्माण श्रमिकों की चिकित्सा होगी निःशुल्क

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला श्रम बन्धु व जनपद स्तरीय कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। सीडीओ ने श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि हेतु विभाग को निर्देश एवं मार्गदर्शन दिया। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को निःशुल्क रु0 05 लाख तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें जाने हेतु 06 निर्माण श्रमिकों (सर्वेश कुमार, श्रीकृष्ण, राम शरण, मुमताज अली, रामपाल व श्रीराम) को पीएम जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए।

एएलसी डॉ0 एमके पाण्डेय ने बताया कि जनपद में कुल 153688 श्रमिक आयुष्मान गोल्डन कार्ड हेतु पात्र है और इन श्रमिकों को आयुष्मान कार्ड बनायें जाने के लिए सीएमओ, जिप्र सीएससी/ई-गवर्नेंस तथा डीएसओ के माध्यम से कोटेदारों से करायें जाने हेतु श्रमिकों के नाम व पते का विवरण की सूची उपलब्ध करा दी है तथा श्रमिकों, कोटेदारों व सीएससी संचालकों को दूरभाष, एसएमएस व वाट्सअप के माध्यम से भी निर्देशित किया जाए। सीडीओ ने निर्देशित किया कि एएलसी उपकर संग्रह के कार्यो में तथा योजनाओं में श्रमिकों को लाभ दिलायें जाने में भी प्रगति लायें।

सीडीओ ने निर्देशित किया कि जिला श्रम बन्धु/जनपद स्तरीय कार्यान्वयन समिति के सभी अधिकारी, उद्यमी, उद्योग व्यापार प्रतिनिधि, स्वयं सेवा संस्थाएं व श्रमिक संगठन श्रम विभाग की योजनाओं के साथ श्रमिकों के निःशुल्क चिकित्सा हेतु 14 अगस्त तक चलायें जाने वाले अभियान के सम्बन्ध में जन जागरूकता विकसित करते हुए सभी पात्र श्रमिकों को निःशुल्क चिकित्सा हेतु गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराए जाने के पुनीत कार्य में सक्रिय योगदान करें। सभी पात्र श्रमिकों की समाजिक सुरक्षा हेतु आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने हेतु सफल समेकित प्रयास करें ताकि शत् प्रतिशत् श्रमिकों को निःशुल्क चिकित्सा का लाभ मिल सकें।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

22 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

22 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

22 hours ago