UP

दुधवा टाइगर रिजर्व बना तराई एलिफेंट रिजर्व

फारूख हुसैन

लखीमपुर खीरी: जिले के तराई में मौजूद दुधवा टाईगर रिजर्व में जल्द एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। वही इस बदलाव के बाद जहां किसानों को बड़ी राहत मिलेगी तो वही वन्यजीव प्रेमियों सहित पार्क प्रशासन में खुशी का माहौल भी देखा जा रहा है। आपको बता दें केंद्रीय वन मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में तराई एलीफेंट रिजर्व बनने की मंजूरी दे दी है,जिसमे उत्तर प्रदेश का तराई इलाका और दुधवा टाइगर रिजर्व समेत पीलीभीत टाइगर रिजर्व को मिलाकर यूपी का यह पहला तराई एलिफेंट रिजर्व (TER) होगा।जिससे दुधवा में जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी साथ ही साथ आसपास के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

दुधवा के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही यूपी में प्रस्तावित तराई एलीफेंट रिजर्व के अस्तित्व में आने के बाद दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) यूपी का अकेला राष्ट्रीय उद्यान बन जाएगा। जहां पर 4 खास जंगली प्रजातियों बाघ,एक सींग वाले गैंडे,एशियाई हाथी और बारासिंघा सहित अन्य वन्य जीवो की रक्षा और संरक्षण करेगा नए हाथी अभ्यारणय पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) दुधवा नेशनल पार्क (डीएनपी) किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य (केडब्ल्यूएस) कतरनिया वन्य जीव अभ्यारण (केजीडब्ल्यूएस) दुधवा बफर जोन और दक्षिण खीरी वन प्रभाग की गोला मोहम्मदी वन रेंज का हिस्सा शामिल होंगा।

एलीफेंट रिजर्व में दुधवा टाइगर रिजर्व का 2200 वर्ग किलोमीटर बफरजोन का 3700 वर्ग किलोमीटर दक्षिण खीरी का 144 वर्ग किलोमीटर का एरिया शामिल किया जाएगा। वही एलीफेंट बनने के बाद हाथियों द्वारा फसल के नुकसान पर किसानों को जल्द मुआवजा मिल सकेगा,हाथियों की सुरक्षा के संघर्ष को भी कम किया जाएगा,इसके अलावा आसपास के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

10 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

12 hours ago