Varanasi

वाराणसी: सर्द है रातें मगर दिन में तेज़ धुप से मिल रही राहत, दो दिन बाद फिर से मौसम में बदलाव के आसार

मो0 चाँद

वाराणसी: हर दिन नए रूप के साथ दस्तक देने वाले मौसम ने अब अपना कहर बरपाना कम कर दिया है और लोगो काफी राहत दिया है। तीखी तर्रारी धुप से लोगो को काफी राहत मिल रही है। रातें सर्द है मगर दिन में निकल रही तेज़ धुप ने ठण्ड के असर को बेअसर कर दिया है। वही वसंत के आगमन के साथ ही वाराणसी समेत आसपास के जिलों में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। सूर्य मंद मंद गति से उत्तरायण होने लगा है। इससे मौसम में गर्माहट शुरू हो गई है।

आज रविवार दिन की शुरुआत भी तेज धूप के साथ हुई है। हवा की गति भी बेहद कम है। लोग घर की छतों, मैदानों और पार्कों में धूप का आनंद लेते नजर आए। ऊनी वस्त्रों को छोड़कर हल्के परिधानों की ओर मुड़ चले हैं। इस समय मौसम बहुत ही सुहाना हो चला है और आकाश साफ दिखाई दे रहा है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी बर्फीली हवाएं चलने से अगले 48 घंटे में बादल छाने के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे पहले शनिवार को दिन में करीब 8 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से नम हवाएं चलती रहीं। इस वजह से धूप का असर बहुत कम रहा।

शाम को हवा की रफ्तार थोड़ी कम हुई तो राहत भी महसूस हो रही थी। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था जबकि शनिवार को 22.9 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान भी 15.5 डिग्री सेल्सियस से कम होकर शनिवार को 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पहाड़ों पर बर्फबारी से मौसम में बदलाव देखने को मिला। दो दिन बाद फिर से मौसम में बदलाव के आसार हैं।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

8 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

9 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

10 hours ago