UP

सड़क सुरक्षा माह: रोड सेफ्टी के लिए अफसरों ने झोंकी ताकत, चलाया अवेयरनेस कैंपेन

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): मुख्य सचिव, उप्र शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से जनपद खीरी में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी संजीव सुमन के मार्गदर्शन एवम निर्देशन में 04 फरवरी तक “सड़क सुरक्षा माह” मनाया जा रहा है। सोमवार को अभियान के पांचवें दिन एआरटीओ रमेश कुमार चौबे के नेतृत्व में बजाज चीनी मिल खंभारखेड़ा, गुलरिया चीनी मिल गन्ने को दुलाई, परिवहन करने वाले ट्रैक्टर-ट्राली के पीछे लाल कपड़ा एवं रिफ्लेक्टर लगवाया। इस दौरान उन्हें पंपलेट एवं ब्रोशर देकर सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में भी जानकारी दी।

एआरटीओ रमेश चौबे ने टीएसआई जेपी यादव के साथ स्वयं चेकिंग के दौरान मार्ग पर गन्ना ढुलाई में संचालित करीब 43 ट्रैक्टर-ट्रालियों एवं ट्रकों आदि पर भी प्रवर्तन दल के सहयोग से वाहनों को रोक-रोक कर रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगाये तथा चालकों से ऐसे अन्य वाहनों पर रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगाये जाने हेतु अपील की। एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे ने चीनी मिल के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि गन्ना ढुलाई में लगे वाहनों पर अनिवार्य रूप से रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगवाया जाये, इसके विपरीत वाहनों की तौल न की जाय, यदि गन्ना ढुलाई में संचालित कोई भी वाहन बिना रेट्रोरिफ्लेक्टिव टेप के पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

एआरटीओ रमेश चौबे ने गोला, मोहम्मदी, निघासन, पलिया, मितौली जाने वाले मार्गों पर स्वयं प्रवर्तन अभियान की कमान संभाली। सघन प्रवर्तन अभियान दौरान के एआरटीओ ने प्रवर्तन दल के साथ डेढ़ साल से टैक्स बकाया होने पर एक जेसीबी सीज की। कर बकाया होने की दशा में दो ट्रकों को भी सीज किया इसके अतिरिक्त बिना फिटनेस के संचालित दो ऑटो को भी सीज किया। इस दौरान सड़कों पर संचालित वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया।

सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जनपद के तमाम व्यवसायिक ट्रैक्टर मालिकों एवं चालकों को परिवहन विभाग के रोड़ सेफ्टी अवेयरनेस हाल में आमंत्रित कर एआरटीओ प्रशासन आलोक कुमार सिंह ने यातायात नियमो से प्रशिक्षित किये जाने हेतु उद्देश्य से चर्चा की। अवगत कराया कि चीनी मिलों के जिन मार्गो पर रेलवे क्रासिंग स्थापित हैं तथा मार्गो पर अधिकांश जटिल मोड़ हैं, पर ट्रैक्टर-ट्रालियों को क्षमता से अधिक भार/अधिक ऊॅचा न किये जाने तथा उनके संचालन पर किन किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाय, जिससे भविष्य में सड़क दुर्घटनायें घटित न हो। इस दौरान एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे, संभागीय निरीक्षक पंकज तथा अन्य कार्यालय कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Banarasi

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

9 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

10 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

10 hours ago