Varanasi

भीषण ठण्ड के चपेट में काशी, नहीं मिल रही सर्दी से राहत, न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पहुंचा

ए0 जावेद

वाराणसी: काशी में भीषण ठण्ड का कहर जारी है। ठण्ड से राहत के कोई आसार नहीं नज़र आ रहे है। पड़ रही भीषण ठण्ड से लोग काफी परेशान है। घने कोहरे ने काशी को अपने आगोश में ले रखा है। शीतलहर का सितम भी जारी है। भीषण ठण्ड से जनजीवन काफी अस्त व्यस्त हो गया है। कड़ाके की ठण्ड जनजीवन को प्रभावित कर रही है। नए साल के आगाज़ से ठण्ड ने करवट लिया है और अभी तक ठण्ड के तेवर बढ़ते ही जा रहे है। हर दिन किसी नए रूप में ठण्ड दस्तक दे रही है। काशी की ठंड कंपा रही है। सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान लुढ़ककर सामान्य से काफी नीचे आ गया तो वही मंगलवार को भी मौसम ऐसा ही रहा।

सुबह से ही घने कोहरे की चादर छायी रही। इसी का नतीजा रहा कि गलन अधिक लग रही थी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी ठंड का सितम बरकरार रहेगा। घना कोहरा भी छाया रहेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण ही ठंड के तेवर और तल्ख हो गए हैं। सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो सामान्य तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। मंगलवार को भी सुबह में हवा में नमी अधिक रही। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे के अनुसार अभी शीतलहरी का मौसम बना रहेगा। तापमान में और कमी के आसार हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान ही तापमान में .3 डिग्री की गिरावट रिकार्ड की गई। गत रविवार को यही पारा 3.8 डिग्री सेल्सियस था। ठीक यही हाल दिन के ठंड का रहा है। जो अधिकतम पारा रविवार को 15.9 डिग्री सेल्सियस रहा, वह लुढ़ककर सोमवार को 15, 1 डिग्री हो गया। यह तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम है। दिन में धूप हुई, लेकिन गलन भरी हवाओं ने राहत की सांस नहीं लेने दी। दिनभर कंपकंपी छूटती रही। शाम होते ही ठंड और बढ़ गई। इससे रूह तक कांप उठी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, पछुआ हवाओं की गति करीब 12 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे रही है।  जिस तरह से उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही है, इस वजह से ठंड अभी और पड़ने की संभावना है। तापमान में भी कमी होने के आसार हैं।

वही कोहरे के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी खराब हो गया है। शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 102 तक पहुंच गया। इससे पूरा शहर लंबे समय के बाद येलो जोन में पहुंच गया। अर्दली बाजार का इलाका सबसे अधिक प्रदूषित रहा। इसका एक्यूआई 117, मलदहिया का एक्यूआई 108, भेलूपुरा का एक्यूआई 99 और बीएचयू का एक्यूआई 83 दर्ज किया गया।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

हांगकांग और सिंगापूर में बिक्री प्रतिबंधित होने के बाद अब एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की गुणवत्ता अमेरिका ने भी जांचने का दिया आदेश

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका की खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने वाली एजेंसी FDA (फ़ुड एंड…

17 mins ago

अभी भी सुलग रही मणिपुर में हिंसा की चिंगारी, सीआरपीऍफ़ कैम्प पर हमला, दो जवान शहीद

ईदुल अमीन डेस्क: मणिपुर में जल रही नफरत की अग्नि ठंडी होने का नाम नही…

46 mins ago

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

21 hours ago

गुना में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘कांग्रेस देश में शरियत का कानून लाना चाहती है, भाजपा ऐसा नही होने देगी’

तारिक़ खान डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने कांग्रेस को पर्सनल…

21 hours ago