Religion

आज है जया एकादशी: यदि चाहते है आप अपने जीवन में चाहते है तरक्की तो करे ये उपाय

बापू नंदन मिश्र

आज जया एकादशी है. धार्मिक ग्रंथों में एकादशी और पूर्णिमा के व्रत को सर्वोच्च बताते हुए इनकी अनन्य महिमा कही गई है। हिंदू पंचांग के अनुसार एक वर्ष में कुल 24 एकादशियां (12 कृष्ण पक्ष एवं 12 शुक्ल पक्ष में) आती हैं। ये सभी किस माह में आती हैं, इस आधार पर अलग-अलग नाम दिए गए हैं। माघ माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को जया एकादशी की संज्ञा दी गई है।

जया एकादशी व्रत से ब्रह्म हत्या के पाप से भी मुक्ति मिल जाती है। यदि कोई व्यक्ति अत्यधिक गरीबी में जी रहा है तो वह भी इस व्रत के प्रभाव से धनी बन जाता है। इसी प्रकार जो लोग मरने के बाद भूत, पिशाच आदि निकृष्ट योनियों में चले जाते हैं, वे भी इसके प्रभाव से मुक्त होकर स्वर्ग जाते हैं। यही कारण है कि माघ माह की एकादशी को इतना अधिक महत्व दिया गया है।

कब है जया एकादशी और क्या है मुहूर्त

  • एकादशी आरंभ होने का समय – 31 जनवरी, 2023 (मंगलवार) को दोपहर 11:55 बजे
  • एकादशी समापन का समय – 1 फरवरी, 2023 (बुधवार) को दोपहर 2:01 बजे
  • सर्वार्थ सिद्धि योग – 1 फरवरी 2023 को प्रातः 7:10 बजे से अर्द्धरात्रि बाद 3:23 बजे तक
  • इंद्र योग – 1 फरवरी 2023 को ब्रह्म मुहूर्त से लेकर सुबह 11:30 बजे तक

यदि आप अपने जीवन में तरक्की चाहते हैं तो करे ये उपाय

  1. एकादशी का व्रत करें। इस दिन भगवान विष्णु एवं लक्ष्मीजी की पूजा करें। उनका अभिषेक करें। उन्हें पीले वस्त्र, पीले फूल, पीले रंग की पुष्प माला, मिठाई, फल आदि प्रदान करें। उन्हें भोग में केवल फल अर्पित करें। इसके बाद यथासंभव गाय को चारा खिलाएं तथा गरीबों को वस्त्र, भोजन आदि प्रदान करें।
  2. जया एकादशी पर किसी मंदिर में स्थित पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं। इसके बाद उस वृक्ष की परिक्रमा कर उसके समीप देसी घी का दीपक जलाएं। तत्पश्चात् पीपल में स्थित भगवान श्रीहरि का ध्यान करते हुए उनसे अपनी मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना करें। इस उपाय से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
  3. एकादशी पर तामसिक भोजन भी नहीं करना चाहिए। इस दिन अंडा, मांस, मछली, लहसुन, प्याज आदि की पूरी तरह निषेध करना चाहिए। पूरे दिन में केवल एक बार भोजन करें, वह भी फलाहार ही होना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

5 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

6 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

7 hours ago