Others States

एक और पेपर लीक: गुजरात में जूनियर क्लर्क भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक, टली परीक्षा

यश कुमार

सूरत: गुजरात में कल रविवार यानी 29 जनवरी, 2023 को होने वाली पंचायत जूनियर क्लर्क की परीक्षा टाल दी गई है। गुजरात पंचायत सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की जूनियर क्लर्क भर्ती परीक्षा 29 जनवरी की सुबह 11 बजे होने वाली थी। लेकिन एग्जाम का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई। अभी यह साफ नहीं है कि ये एग्जाम दोबारा कब होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर

पंचायत जूनियर क्लर्क के 1,181 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में लगभग 9.5 लाख कैंडिडेट्स शामिल होने वाले थे। ये परीक्षा राज्य भर के 2,995 केंद्रों पर होनी थी। गुजरात पंचायत सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने बताया कि रविवार (29 जनवरी) की सुबह मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था। पूछताछ के बाद उस संदिग्ध के पास से एग्जाम के प्रश्नपत्र की कॉपी बरामद की गई थी। इसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में पेपर लीक को लेकर बवाल शुरू हो गया है। गोधरा और जामनगर सहित कई शहरों में उम्मीदवारों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। वही विपक्ष सरकार पर जमकर हमलावर हो गई है।

पेपर लीक पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुवे लिखा है की “गुजरात के लगभग हर एग्जाम में पेपर लीक हो जाता है। क्यों? करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

इसके साथ ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी भाजपा पर निशाना साधते हुए ट्वीट में लिखा कि “आज फिर गुजरात में भाजपा ने लाखों युवाओं की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए जूनियर क्लर्क की परीक्षा का पेपर लीक करा दिया! पेपर लीक मामले में भाजपा ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया! 9 लाख से ज्यादा युवा इसकी परीक्षा देने वाले थे! मगर उन सबके सपने भाजपा ने तोड़ दिए!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड ने इस पेपर लीक मामले में अब तक 15 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। इनमें से 5 आरोपी गुजरात के हैं और 10 से ज्यादा आरोपी गुजरात के बाहर के हैं। प्रारंभिक जांच में माना जा रहा है की पेपर गुजरात के बाहर लीक हुआ। इस पेपर लीक में एक बड़े इंटर स्टेट गिरोह के शामिल होने की बात कही जा रही है। गुजरात के बाहर से पेपर मिलने के बाद इसे राज्य में बेचा जा रहा था। पहली डील करीब 1.5 लाख में हुई थी। गुजरात के बाहर के आरोपी पेपर सौंपने के लिए यहां आए थे, तभी पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।

Banarasi

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

15 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

16 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

17 hours ago