International

अमेरिका के न्यू मक्सिको में शूटरो द्वारा मारी जायेगी 150 गाये, हेलीकाफ्टर में रहेगे शूटर और ज़मींन पर भागती गायो पर साधेगे निशाना

शाहीन बनारसी

डेस्क: अमेरिकी अधिकारियों द्वारा बनाए गई एक योजना के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम न्यू मैक्सिको के आसपास जंगली गायों को हेलीकॉप्टरों में निशानेबाजों द्वारा मार दिया जाएगा। यह फैसला अमेरिकी वन सेवा द्वारा किया गया है और इसका इस सप्ताह अमली जामा पहनाया जायेगा। फैसला लेने वाले अधिकारियों का तर्क है कि न्यू मैक्सिको के गिला जंगल में जंगली पशुओं ने जहां जगलों को नुकसान पहुंचाया है। वहीं, यात्रियों को भी चोट पहुंचाते हैं।

इन गायो को चिन्हीकरण करके इन्हें मारने के लिए हेलीकॉप्टर शूटिंग की योजना को मंजूरी दे दी है। गुरुवार से शुरू होने वाला चार दिवसीय चयन, लगभग 150 आवारा या बिना ब्रांड वाली गायों को लक्षित किया करेगा। सभी शूटरों के पास दूरबीन होगी। दूरबीन से गायों को देखकर उन्हें शूट किया जाएगा। हालांकि इस तरह के कदम से रैंचर्स से कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। रैंचर्स का कहना है कि हेलीकॉप्टर मवेशियों को दौड़ाते हैं, निशानेबाजों को गायों को कई चक्कर लगाने के लिए मजबूर करते हैं, कुछ को मरने में घंटों या दिन लगते हैं।

कहा जा रहा है कि हवा से मवेशियों को मारना एक क्रूर कदम है। वन्य जीवों को सीधे शूट करने के बजाय मानवीय कदम उठाना चाहिए। वन पर्यवेक्षक केमिली होवेस ने कहा कि वन्यजीवों से आवासों और जनता की रक्षा करने का सबसे मानवीय तरीका है। होवेस ने रॉयटर्स से कहा कि गिला जंगल में जंगली मवेशी जंगल के आगंतुकों के प्रति आक्रामक रहे हैं, साल भर चरते हैं, और नदी के किनारों और झरनों को रौंदते हैं।

pnn24.in

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

12 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

13 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

17 hours ago