Crime

बुलंदशहर: अवैध केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से एक मासूम बच्चे सहित 5 लोगो की मौत, धमाके में उड़े शवो के चीथड़े, फक्ट्री संचालक के आवास से भी विस्फोटक बरामद, संचालक की तलाश में पुलिस की जारी है छापेमारी

एच0 भाटिया

बुलंदशहर: यूपी के बुलन्दशहर में एक मकान में अवैध रूप से चल रही कैमिकल फैक्ट्री में अचानक भयंकर विस्फोट होने से मकान ध्वस्त हो गया। विस्फोट में एक 5 साल के मासूम बच्चे सहित 5 लोगो की मौत हो गई है। धमाका इतना ही भयावाह था कि खेतो में 500 मीटर दूर तक लाशो के टुकड़े पड़े हुवे थे।

धमाके में आसपास के मकानों की खिड़कियाँ और शीशे टूट गए। बताया जा रहा है कि करीब आधा किलोमीटर दूर तक मृतकों के शवों के चीथड़े और फैक्टरी का मलबा जाकर गिरा। पुलिस फैक्टरी संचालक राजकुमार की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है। फैक्ट्री मालिक राजकुमार के घर की तलाशी में पुलिस को काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद होने की भी जानकारी पुलिस सूत्र से हासिल हो रही है।

घटना नगर कोतवाली क्षेत्र के नयागांव की है। इस इलाके में अवैध कॉलोनी का निर्माण विगत कुछ समय से हो रहा है। बताया जा रहा है कि इन्ही में खेत में बने एक मकान में अवैध रुप से केमिकल-एसिड फैक्टरी का संचालन किया जा रहा था। बताया गया कि यह केमिकल फक्ट्री नगर के नुमाइश रोड निवासी राजकुमार की है। जिसमें शुक्रवार दोपहर में एक गार्ड अभिषेक निवासी गांव सेंगा जगतपुर थाना अगौता, फक्ट्री मालिक राजकुमार का भाई विनोद व एक अन्य महिला काम कर रहे थे। वक्त दोपहर का करीब 12 बज रहा था कि अचानक फैक्टरी में विस्फोट हो गया। जिसमें इन सभी की मौके पर ही मौत हो गई।

वही इस हादसे की ज़द में एक ई-रिक्शा चालक रईस और उसका 5 साल का मासूम बेटा अहद जो उस समय फैक्ट्री के बाहर मौजूद थे भी आ गये और दोनों की मौत हो गई। घटना में जिस मकान में केमिकल फैक्ट्री चल रही थी वह मकान पूरी तरह ज़मीदोज़ हो गया और मृतकों के शवों के चीथड़े करीब आधा किलोमीटर दूर तक खेतों में व करीब दो सौ मीटर दूर गुजर रही काली नदी में भी जाकर गिरे। इस धमाके की गूंज लगभग पूरे शहर के लोगों को सुनाई दी। कई घरों के दरवाजे, छत व शीशे क्षतिग्रस्त भी हो गए। आस पास के गांवों में भी लोग धमाके की गूंज और हवा में दिख रहे गुबार से सहम गए।

धमाके की आवाज़ सुनकर मौके पर भीड़ इकठ्ठा हो गई। किसी ने इसकी सुचना 112 पर फोन करके पुलिस को दिया तो महकमे में हडकंप मच गया। आनन फानन में मौके पर सभी आला अधिकारी पहुच गए। पुलिस ने शव व उनके चीथड़े एकत्र कर पोस्टमार्टम के लिए भेजे हैं। गनीमत रही कि फैक्टरी आबादी क्षेत्र से करीब ढाई सौ से तीन सौ मीटर की दूरी पर थी। पुलिस आरोपी फैक्टरी संचालक राजकुमार की तलाश कर रही है। जबकि, उसके घर से पुलिस ने काफी मात्रा में केमिकल व विस्फोटक बरामद किया है।

घटना के बाद एसएसपी बुलंदशहर श्लोक कुमार ने मीडिया में जारी बयान में कहा है कि ‘हादसे में चार-पांच लोगों के मौत की सूचना है। फैक्टरी संचालक की तलाश की जा रही है। जल्द ही उसकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। फैक्टरी एक मकान में बीते करीब चार माह से अवैध रूप से संचालित की जा रही थी।‘ वही नगर कोतवाली इस्पेक्टर ने मृतकों की संख्या पुष्ट करते हुवे 5 बताया है।

pnn24.in

Recent Posts

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

2 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

5 hours ago