Crime

अजीब अंधविश्वास जिसको लेकर हुई ऍफ़आईआर दर्ज जानकर घूम जाएगा आपका भी सर, परिवार की बहु ने किया पुलिस से शिकायत कि ससुराली उसके ‘पीरियड’ का बेच देते है ब्लड, करते है ऐसी अमानवीय हरकत

शाहीन बनारसी (इनपुट: सायरा शेख)

डेस्क: महाराष्ट्र की शैक्षणिक राजधानी के तौर पर मशहूर पुणे शहर को एक पढ़ा लिखा शहर माना जाता है। मगर इस हाईटेक सिटी में भी अन्धविश्वासी लोगो की कमी नही है ये जानकार आप भी असमंजस में पड़ जायेगे। ऐसा ही एक चौकाने वाला मामला पुणे पुलिस के सामने आया है जिसमे अघोरी क्रिया के लिए एक परिवार अपने बहु के ‘पीरियड’ का खून बेचता था। इस दरमियान बहु के हाथ पाँव बाँध कर रखे जाते थे। इससे त्रस्त होकर बहु ने पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करवाया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

घटना के बारे में जानकार पुणे पुलिस भी एक बारगी हैरानी में पड़ गई कि ऐसा भी होता है। घटना के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ नरबलि और अन्य अमानवीय अघोरी और जादूटोना के खिलाफ कानून के तहत केस दर्ज किया गया है। मामले की छानबीन शुरू हो गई है। पीड़िता ने पुलिस को दी गई शिकायत में इसका भी ज़िक्र किया है कि उसका विवाह दो साल पहले हुआ था और यह एक ‘लव मैरेज’ थी। महिला का अपने पति, सास, ससुर, देवर और मौसेरे देवर के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने उसके पीरियड्स के ब्लड को बाजार में 50 हजार रुपए में बेचा है। यह काम जादूटोना के लिए किया गया है।

शिकायत में पीडिता ने कहा है कि शादी के बाद से ही ससुराल वाले अंधविश्वास और जादू-टोने की वजह से बहू को परेशान करते रहे। हद तब हो गई जब पीरियड्स के वक्त बहू के हाथ-पैर बांधकर उसके ब्लड्स कॉटन से सोख कर शीशी में भर कर उसे बाजार में बेचा गया। इन सबसे परेशान होकर पीड़िता ने यह बात पहले अपने माता-पिता को बताई और फिर उनकी सलाह से पुलिस स्टेशन में शिकायत करने का फैसला किया।

इस मामले में महिला आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रुपाली चाकणकर ने इस घटना को वीभत्व और विकृत मानसिकता से भरा कृत्य बताया और जल्द और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इससे पहले भी जादू टोना के कुछ मामले में पुणे में सामने आ चुके हैं। पुलिस और महिला आयोग ने सामाजिक संगठनों से भी अपील की है कि कानून तो अपना काम करेगा ही, लेकिन ऐसे मामलों में वे भी पहल करें और इन अघोरी प्रथाओं और अंधविश्वास के खिलाफ समाज को जागरूक करें।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

14 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

14 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

16 hours ago