Sports

केंद्रीय मंत्री ने किया जनपदीय सांसद खेल स्पर्धा कार्यक्रम का शुभारंभ, विजेताओ को किया पुरस्कृत

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): रविवार को जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम लालपुर में जनपदीय सांसद खेल स्पर्धा प्रतियोगिता का भव्य आगाज हुआ। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ फीता काटकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। एथलेटिक्स 100 मी. 400 मी.1500 मी., ऊँची कूद, गोला फेंक, कबड्डी, वॉलीबॉल (पुरुष) जैसी विभिन्न विधाओ में खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया।

प्रतियोगिता के शुरुआत में केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर उनका परिचय प्राप्त किया। सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया। खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि जिंदगी जीतने के लिये है। खेलों से जीतने का जज्बा, अनुशासन और अच्छी सेहत मिलती है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी ने इस प्रतियोगिता में बहुत मेहनत की है। कुछ खिलाड़ियों को जीत मिली होगी, कुछ को हार का सामना करना पड़ा होगा। खेल का मैदान हो या जीवन का मैदान, हार-जीत हमेशा लगी रहती है। अगर आप यहां तक पहुंचे हैं, तो आप हारे नहीं हैं, आपने जीतने के लिए बहुत कुछ सीखा है, ज्ञान अर्जन किया है तथा अनुभव प्राप्त किया है, यही तो सबसे बड़ी पूंजी है। आपकी यही खेल भावना भविष्य में आपके लिए सफलताओं के दरवाजे खोलेगी।

उन्होंने कहा कि अगर भारत को दुनिया की श्रेष्ठ स्पोर्टिंग पावर बनना है, तो उसके लिए हमें नये-नये तौर तरीके ढूंढने होंगे। नई व्यवस्थाओं का निर्माण करना होगा। सांसद खेल स्पर्धा ऐसा ही एक नया मार्ग है, नयी व्यवस्था है। खेल की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि स्थानीय स्तर पर निरन्तर खेल प्रतियोगिताएं होती रहें। लोकसभा स्तर पर इस तरह की प्रतियोगताएं स्थानीय प्रतिभाओं को निखारती हैं साथ ही, पूरे क्षेत्र के खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन भी करती है।

विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि सांसद खेल प्रतियोगिता गांव-गांव में खिलाड़ियों की एक नई पौध खड़ी कर रही है। सरकार खेलों को बढ़ावा देने के भरपूर प्रयास कर रही है। सरकार खेलों के विकास और खिलाड़ियों के भरपूर प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए धन की कोई नहीं कमी है। खेल व खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में बड़े पैमाने पर संसाधन मजबूत किए जा रहे हैं।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि सांसद खेल स्पर्धा वह मजबूत नींव है जिस पर भविष्य की बहुत भव्य इमारत का निर्माण होने जा रहा है। सांसद खेल प्रतियोगिताएं युवा खिलाड़ियों को नये अवसर देने का नया प्लेटफाॅर्म बन रही हैं। खेल की दुनिया में प्रतिभावान खिलाड़ियों को सामने लाने में सांसद खेल स्पर्धा स्पर्धा की बड़ी भूमिका है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने अपने संसदीय क्षेत्र खीरी लोकसभा के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में न्याय पंचायत, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर सफल आयोजन कराने में अपना अप्रतिम योगदान देने के लिए 80 विशिष्ट विभूतियों को प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। यही नहीं सम्मानित करते वक्त केंद्रीय मंत्री ने सभी विभूतियों की आयोजन में भूमिका से भी सभी को चिर परिचित कराया।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एएसपी नेपाल सिंह, डीपीआरओ सौम्यशील, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत, डीएसओ सुनील भारती, डीओ पीआरडी, डीसीबी चेयरमैन विनीत मनार, अध्यक्ष अर्बन बैंक पुष्पा सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता अवधेश सिंह, ब्लाक प्रमुख नकहा पवन गुप्ता, प्रमुख क्षेपं फूलबेहड़ प्रतिनिधि विश्वनाथ सिंह, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, अंबरीश सिंह, दीपक तलवार, जितेंद्र त्रिपाठी, मुन्ना अवस्थी, मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र लोधी अशोक अवस्थी संतोष वर्मा, जिपं सदस्य संजय गिरी सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी और उनके प्रशिक्षक मौजूद रहे।

समाचार लिखे जाने तक संपन्न हो चुकी प्रतियोगिताओं के परिणाम निम्न वत हैं। वही अभी भी प्रतियोगिताओं चलने का सिलसिला जारी है।

कबड्डी (बालिका) :

बांकेगंज (प्रथम), लखीमपुर द्वितीय

लंबी कूद (बालक)

प्रथम : उदित नारायण

द्वितीय : रोहन कुमार

तृतीय : जितेंद्र कुमार

लंबी कूद बालिका

प्रथम : वरुणा मंडल, बांकेगंज

द्वितीय : नैंसी, लखीमपुर

तृतीय : अपूर्वा सिंह, नकहा

100 मीटर रेस (बालक) :

प्रथम : महेश, लखीमपुर

द्वितीय : रोहन कुमार, बांकेगंज

तृतीय : विकास कुमार, लखीमपुर

100 मीटर रेस (बालिका) :

प्रथम : अपूर्वा सिंह, नकहा

द्वितीय : लक्ष्मी, रमियाबेहड़

तृतीय : मालती,  नकहा

400 मीटर रेस (बालक) :

प्रथम : महेश कुमार, लखीमपुर

द्वितीय : पवन कुमार, लखीमपुर

तृतीय : अनुज कुमार, कुंभी

400 मीटर रेस बालिका :

प्रथम : अपूर्वा सिंह, नकहा

द्वितीय : इरम सिद्दीकी, लखीमपुर

तृतीय : लक्ष्मी देवी रमियाबेहड़

1500 मीटर रेस (पुरुष) :

प्रथम : अनिल कुमार, पलिया

द्वितीय : कुलदीप कुमार, लखीमपुर

तृतीय : ईशहाक अली, बिजुआ

चतुर्थ : रकीबुल हसन, लखीमपुर

1500 मीटर रेस (बालिका) :

प्रथम : अंबिका, लखीमपुर

द्वितीय : छोटी, रमियाबेहड़

तृतीय : रेशमा, फूलबेहड़

चतुर्थ : रोमा देवी, बेहजम

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

5 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

6 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

6 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

6 hours ago