Religion

जमात-उल-विदा के मुक़द्दस मौके पर गूंजी सदाए ‘अलविदा-ओ-अलविदा, माह-ए-मुबारक़ अलविदा, सकुशल संपन्न हुई ‘अलविदा की नमाज़’, ईद के चाँद का दीदार करने का आज शाम को रहेगा अब इंतज़ार

शाहीन बनारसी

डेस्क: आज मुल्क में जुमा-तुल-विदा यानी अलविदा की नमाज़ पूरी अकीदत और अमन-ओ-सुकून के साथ पूरी हुई। एक तरफ ईद आने की ख़ुशी तो दूसरी तरफ माहे मुबारक जाने का गम आज हर रोज़ेदार के चेहरे पर साफ़ नज़र आ रहा था। मस्जिदें नमाजियों से गुलज़ार और हर रोज़ेदार की आँखें नम।

जुमे की नामाज़ के बाद नम आँखों से इस मुकद्दस और रहमतो के महीने को रोजेदारो ने “अलविदा” कहा। हर मस्जिदों से एक ही सदा नमाज़ के पहले गूंजी, ‘यु लो कि रुखसत हो चला, माह-ए-मुबारक अलविदा, अलविदा-ओ-अलविदा माह-ए-मुबारक अलविदा।’ जिसके बाद नमाज़-ए-जुमा अदा किया गया। इस दरमियान मस्जिदों में भारी भीड़ दिखाई दी।

ज्ञानवापी में उमड़ी भीड़, इंतज़ाम से खुश दिखे नमाज़ी

ज्ञानवापी मस्जिद में अमूमन जुमे के दिनों से अधिक भीड़ इस जमात-उल-विदा पर देखने को मिली। सुप्रीम कोर्ट के हुक्म की तामील करते हुवे प्रशासन ने जहा एक तरफ वजू के लिए पुख्ता फौरी तौर पर इंतज़ाम किया था जिसके तहत गुसलखाने के छत पर एक बड़ी पानी की टंकी रखवा कर उसका कनेक्शन बोरिंग से करवा दिया था, साथ ही उस टंकी से सप्लाई वज़ू के लिए बने पाइप में हो रही थी।

वही इस्तिंजा के लिए मोबाइल टॉयलेट का भी परिसर के लगभग 100 फिट की दुरी पर इंतज़ाम किया गया था। सब कुछ सकुशल रहे इसके लिए प्रशासन चुस्त दुरुस्त दिखाई दिया। खुद डीसीपी काशी और एसीपी दशाश्वमेघ पल पल की गतिविधियों पर नज़र रखे हुवे थे। चारो तरफ चक्रमण करती हर थानों की पुलिस ने भी सुरक्षा पर पैनी नज़र रखा हुआ था। सकुशल नमाज़ संपन्न होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस लिया है।

मस्जिदों में आलिमो ने खुतबे में रमजान के मुक़द्दस महीने की रहमतो का ज़िक्र किया और इस मुकद्दस महीने के रुखसत पर “यु लो कि रुखसत हो चला माहे मुबारक अलविदा” कहा। हर तरफ रौनकों की बरसात दिखाई दे रही थी। नमाज़ खत्म होने के बाद हर एक मस्जिद में इमाम ने मुल्क की हक़ में दुआ करते हुए कहा “तमाम आलमीन की खैर फरमा मौला तो सभी नमाज़ी एक साथ आमीन कह उठे। आज मुल्क की तरक्की और खुशहाली की दुआ रब्बुल आलमीन की बारगाह हाथ उठाकर दुवाए की गई।

इस बार जुमे से शुरू होकर रमजान जुमे पर ही रुखसत हो रहा है। पूरी उम्मीद जताया जा रहा है कि आज ईद के चाँद का दीदार हो जायेगा। जिसके बाद कल ईद मनाया जायेगा। काफी लम्बे अरसे के बाद इस रमजान के माह में चार नही बल्कि 5 जुमे पड़े है। रोजदारो के बीच रमजान का मुक़द्दस महीने के रुखसत होने का जहा गम है, वही ईद की खुशीयों से सराबोर भी लोग हो रहे दिखाई दे रहे है।

Banarasi

Recent Posts

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

1 hour ago

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल ‘मेरे लिए भावुक पल है, मेरे परिवार की कर्मभूमि मेरी माँ ने मुझे सौपी है’

तारिक़ खान डेस्क: राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी नामांकन कर…

2 hours ago

बोली प्रियंका गांधी ‘पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहने वाले लोग उनसे डरते है, सरकार गरीबी खत्म करने के बजाये लोगो को 5 किलो राशन पर निर्भर कर रही है’

शफी उस्मानी डेस्क: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फ़तेहपुर सीकरी में पार्टी उम्मीदवार के रोड…

2 hours ago

चलते ट्रक की लाइट बन्द होने से अनियंत्रित होकर पलटा भैंसों से भरा ट्रक, मदद में पहुंची जनप्रति वेलफेयर व उचौलिया पुलिस, हादसे में 2 भैसों की मौत

फारुख हुसैन उचौलिया खीरी: उचौलिया थाना क्षेत्र के मोहदियापुर गांव व चेप्सली स्कूल के पास…

2 hours ago