Politics

राष्ट्रीय स्तर का दर्जा खोने के बाद टीएमसी अदालत की जाने से पहले चुनाव आयोग से करेगी अपील

ईदुल अमीन

डेस्क: चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा समाप्त कर दिया है। इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ क़ानूनी क़दम उठाने से पहले पार्टी चुनाव आयोग के समक्ष अपील दायर करेगी। दरअसल ममता बनर्जी ने साल 1998 में कांग्रेस से अलग होकर तृणमूल कांग्रेस पार्टी बनाई थी। साल 2014 में पार्टी को राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला था।

तृणमूल ने साल 2011 में पश्चिम बंगाल में सरकार बनाई थी और उसके बाद अरुणाचल प्रदेश, मणीपुर और त्रिपुरा में विस्तार किया था। पार्टी को साल 2016 में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया था। लेकिन गोवा और पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावों में पार्टी के ख़राब प्रदर्शन की वजह से उससे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया गया है।

सोमवार को चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (सीपीआई) का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा समाप्त कर दिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को टीएमसी के एक नेता ने कहा है कि पार्टी इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अदालत में जाने से पहले चुनाव आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी क़ानूनी विकल्प तलाशने से पहले पार्टी यही क़दम उठाने जा रही है।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

20 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

20 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

22 hours ago