Categories: UP

नगर निकाय चुनाव: मैनपुरी में जिलाधिकारी से बूथ कैप्चरिंग की शिकायत लेकर पहुंचे सपा और निर्दलीय उम्मीदवार तो वही वाराणसी में धीमी है पोलिंग की रफ़्तार, जाने 1 बजे तक कहा कितना फीसद हुआ मतदान

ए0 जावेद

डेस्क: नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में आज 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में कुल 7592 पदों के लिए चुनावी रण में उतरे 44226 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम और मतपेटिकाओं में बंद होगा। मतदान जारी है। बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की लाइनें लगीं हैं। वही उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में बूथ कैप्चरिंग की सूचना से अधिकारियों के पसीने छूट गए। जिलाधिकारी मैनपुरी से नगला भूपति  में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत करने सपा प्रत्याशी संजय गुप्ता व निर्दलीय प्रत्याशी आलोक अग्निहोत्री पहुंचे हैं।

निगर निकाय चुनाव की रफ्तार बनारस में सुबह से ही धीमी गति से चल रही है। दोपहर 12:00 बजे तक चुनाव आयोग के अनुसार बनारस में 25 प्रतिशत वोटिंग रिकार्ड की गई। वहीं दोपहर बाद वोटिंग कि रफ्तार और धीमी हो गई। निकाय चुनाव में इस बार सबसे अधिक वोटरों का वोटिंग लिस्ट से नाम गायब होने का मामला सामने आया है। जिले के करीब हर वार्ड में मतदाता सूची से लोगों का नाम गायब था।

चंदौली नगर पंचायत के बूथ नंबर-पांच पर दस बजे के करीब प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं ने कुछ लोगों द्वारा फर्जी दस्तावेज पर वोट डालने का आरोप लगाया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पांच महिलाओं और चार पुरूषों को हिरासत में ले लिया है। वहीं इसको लेकर प्रत्याशियों और समर्थकों में भारी आक्रोश है। लोग धरने पर बैठ गए हैं। वही वाराणसी के कई केंद्रों से शिकायत भी आ रही है। लोग वोट डालने तो जा रहे हैं लेकिन लिस्ट में उनका नाम नहीं होने की वजह से निराश वापस लौट रहे हैं। बताया जा रहा है कि कबीर मठ लहरतारा बूथ पर दर्जनों मृत लोगों के नाम वोटर लिस्ट में है। वहीं सैकड़ों मतदाताओं के नाम ही नहीं है।

हरदोई में चुनाव के संवेदनशील बूथ संख्या तीन में बसपा के बस्ते पर फर्जी वोट डलवाने को लेकर बसपा और भाजपा समर्थको में कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। मौके पर थानाध्यक्ष राजदेव मिश्रा और अर्द्धसैनिक बल पहुंचने से मांमला शांत हो गया। वहीं एसडीएम बिलग्राम नारायण थारू ने घटना की जांच की। वहीं बूथ के बाहर बसपा और भाजपा के बीच गाली गलौज हुई। खालसा बूथ से 100 मीटर दूरी पर आत्माराम वर्मा के मकान के सामने प्रदीप कोटेदार के घर के बाहर बसपा का बस्ता है, जहां पर्ची काटी जा रही थी। वहां भाजपा कार्यकर्ता खड़े थे। देखते ही देखते कहासुनी के बाद अचानक मारपीट होने लगी। जिसकी सूचना पहुंचते ही पुलिस मौके पर पहुंची, तब तक भाजपा के लोग भाग निकले। आरोप है कि बसपा के बस्ते पर फर्जी वोट डलवाने के मामले को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ।

वही प्रयागराज में निकाय चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को प्रयागराज नगर निगम के महापौर के अलावा आठ नगर पंचायतों के अध्यक्षों व पार्षद समेत कुल 1541 पदों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ हुआ। दिन के 11 बजे तक नगर निगम में 8.82 प्रतिशत वोट पड़े थे। बूथों पर कई जगह भीड़ लगी रही, तो कुछ स्थानों पर सन्नाटा भी छाया रहा। कहीं ईवीएम की खराबी तो कहीं वोटरलिस्ट में नाम न होने की शिकायतें की जाती रहीं। उधर, माफिया अतीक के गढ़ में कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

वही लखीमपुर खीरी में दोपहर एक बजे 34.13 प्रतिशत मतदान, ललितपुर में 38.18 फीसदी मतदान, झांसी में 30.5% मतदान, मुरादाबाद में 37.42 प्रतिशत मतदान, वाराणसी नगर निगम में 24.05% तो वही नगर पंचायत गंगापुर में 49.17% मतदान हुए है।

Banarasi

Recent Posts

ब्रेकिंग न्यूज़: अंतरिम ज़मानत नहीं मिलने के बाद प्रज्वल रेवन्ना के पिता एनडीए विधायक एचडी रेवन्ना को पुलिस ने लिया हिरासत में

शाहीन बनारसी डेस्क: कथित सेक्स स्कैंडल मामले में चर्चित हुवे हासन लोकसभा सीट से एनडीए…

44 mins ago

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

18 hours ago