National

कर्णाटक चुनाव: जमूरा मदारी का खेल कुछ बताये, शुरूआती रुझान समझे, कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की जानिब बढ़ रही है

तारिक आज़मी

डेस्क: इस वक्त आपका पसंदीदा चैनल जमूरा मदारी का खेल जैसा आपको लग रहा होगा। अजीब पत्रकारिता इसको तो कहकर कम से कम पत्रकारिता पर धब्बे तो नही लगा सकता हु। हाँ बेशक ऐसा लग रहा है कि जैसे मदारी ने जमूरा को हुक्म दे रखा है और जमूरा मदारी के ख़ुशी हेतु नाच रहा है।

बहरहाल, कर्णाटक से आ रही खबरों के अनुसार भाजपा को कर्णाटक में ज़बरदस्त झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है। कर्णाटक में खबर लिखे जाने तक कांग्रेस स्पष्ट बहुमत पाती हुई दिखाई दे रही है। कांग्रेस को इस समय 135 सीट पर बढ़त मिली हुई है। जबकि भाजपा को 70 सीट पर बढ़त हासिल हुई है। वही एक बड़ा झटका कर्णाटक की जनता ने जेडीएस को दिया है जहा जेडीएस को 17 सीट मिलती दिखाई दे रही है।

शुरूआती रुझान पोस्टल बैलेट और ईवीएम से सम्बन्धित है। ईवीएम खुलने के बाद से भाजपा लगातार पीछे जा रही है। वैसे माना जाता है कि पोस्टल बैलेट भाजपा का पारंपरिक वोट बैंक होता है। मगर कांग्रेस ने कर्णाटक में इसके अन्दर भी बड़ी सेंध मारी है। वही दूसरी तरफ वोकालिंग और लिंगायत समुदाय के साथ कांग्रेस को अल्पसंख्यक मतों का भी काफी सहारा मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। वही जेडीएस जो लिंगायत और मुस्लिम समाज का मतों को पाती है उसको काफी नुक्सान हुआ है।

सबसे बड़ी बात इन रुझानो में बड़े बदलाव के तरफ भी इशारा करता है कि रुझान जब नतीजो में बद्लेगे तो शायद आकडे और भी अलग हो क्योकि मिल रही जानकारी के अनुसार भाजपा जिन सीट पर आगे है उसमे मार्जिन बहुत अधिक नही है। जबकि कांग्रेस की अधिकतर सीट पर बढ़त में मार्जिन ज्यादा है। जुड़े रहे हमारे साथ हम आपको सही तथ्यों से अवगत करवाते रहेगे।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

1 day ago