National

कर्णाटक चुनाव: क्या नहीं काम आया भाजपा का कोई दाव, कांग्रेस स्पष्ट बहुमत की जानिब, भाजपा को जोर का झटका धीरे से

तारिक आज़मी/तारिक खान

डेस्क: कर्णाटक विधानसभा चुनावो में लाख दावो और वायदों के बाद भी भाजपा चुनाव हारती हुई दिखाई दे रही है। लगभग 11:30 होने को है और जो सीन निकल कर सामने विधानसभा का आ रहा है। उसमे भाजपा को बड़ा झटका मिला हुआ है। शायद कांग्रेस का 40 परसेंट कमीशन की सरकार का मुद्दा जनता के बीच आम हुआ और कांग्रेस का जन मुद्दा जनता के समझ में आया है और जनादेश जो रुझान अभी तक दिखा रहा है वह बता रहा है कि भाजपा को जनता ने कर्णाटक की सरकार से बाहर कर दिया है।

कर्णाटक में खबर लिखे जाने तक कांग्रेस स्पष्ट बहुमत पाती हुई दिखाई दे रही है। कांग्रेस को इस समय 119 सीट पर बढ़त मिली हुई है। जबकि भाजपा को 73 सीट पर बढ़त हासिल हुई है। वही जेडीएस को 17 सीट मिलती दिखाई दे रही है। इस रुझान के मुताबिक सरकार स्पष्ट बहुमत के साथ कांग्रेस की बनती हुई दिखाई दे रही है। यहाँ एक बात और भी बताते चले कि लगभग 50 सीट इन बढ़त में ऐसी है जहा लीड का अंतर 1 हज़ार अथवा इसके कम अंतर की दिखाई दे रही है। इन 50 सीट में अधिकतर भाजपा की सीट है। अगर स्थिति ऐसी ही रही तो कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बना रही है।

भाजपा को झटका शुरूआती रुझान पोस्टल बैलेट से ही मिला है। माना जाता है कि पोस्टल बैलेट भाजपा का पारंपरिक वोट बैंक होता है। मगर कांग्रेस ने कर्णाटक में इसके अन्दर भी बड़ी सेंध मारी है। वही दूसरी तरफ वोकालिंग और लिंगायत समुदाय के साथ कांग्रेस को अल्पसंख्यक मतों का भी काफी सहारा मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। वही जेडीएस जो लिंगायत और मुस्लिम समाज का मतों को पाती है उसको काफी नुक्सान हुआ है। वही अन्य के खाते में भी 8 सीट जाती दिखाई दे रही है। कुल 5 निर्दल प्रत्याशी भी चुनाव में अभी तक आगे है। जुड़े रहे हमारे साथ हम आपको आपके पसंदीदा चैनल जैसे मदारी के खेल नही दिखा रहे है बल्कि हकीकत से रूबरू करवा रहे है।

 

 

 

 

 

pnn24.in

Recent Posts

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

13 hours ago

गुना में बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘कांग्रेस देश में शरियत का कानून लाना चाहती है, भाजपा ऐसा नही होने देगी’

तारिक़ खान डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने कांग्रेस को पर्सनल…

13 hours ago

छेड़खानी का विरोध करने पर महिला की गोली मार कर हत्या, आरोपी ने घटना के पहले लगाया था पिस्टल के साथ अपना व्हाट्सएप स्टेटस

आदिल अहमद डेस्क: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक महिला की गोली मारकर हत्या कर…

13 hours ago