घरों में लगाए ये पौधे तो भागेंगे डेंगू और मलेरिया के भी मच्छर

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: डेंगू एक गंभीर बीमारी है और समय पर इसका इलाज होना बहुत जरुरी है और समय पर इसका इलाज न किया जाए , तो जान जाने का खतरा हो सकता है। लोग डेंगू से बचने के लिए कई चीजो का सहारा लेते हैं, पर क्या आपको कुछ पौधे के बारे में पता है, जो मच्छरो को आपके घर से दूर भगा सकते हैं। आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधो के बारे में बताने वाले है।

दुनियाभर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के हर इलाके से इसके मामले सामने आ रहे हैं।  यह एक गंभीर बीमारी है  और समय पर इसका इलाज न किया जाएं  तो ये जानलेवा भी हो सकती है।  इसलिए जरूरी है  कि इससे बचने के लिए हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। डेंगू मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है, इसलिए हमें मच्छरों से बचना जरूरी है।

आजकल बदलते मौसम के कारण बरसाते हो रही हैं और बारिश होने के कारण जगह-जगह पर पानी जमा हो जाता है जिसकी वजह से मच्छरों की संख्या लगातर बढ़ती ही जा रही है और पानी भरने के कारण पनपे ये मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी कई गंभीर बीमारियों को बढ़ा रहे हैं, इसलिए जरूरी है  कि इन बीमारियों से बचने के लिए हमें पहले इन मच्छरों से बचना चाहिए।

ज्यादतर लोग मच्छरों से बचने के लिए स्प्रे, कॉइल, क्रीम्स जैसे कई चीजो का इस्तेमाल करते हैं और भी कई तरह के उपाय करते हैं। पर क्या आप जानते हैं,  कुछ घरेलू उपायों की मदद से हम इन मच्छरो से निजात पा सकते हैं।  आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे  जिन्हें आप अपने घर में लगाकर बड़ी आसानी से इन मच्छरों से छुकारा पा सकते हैं। चालिए जो जानते है वो कौन- से पौधे है।

गेंदे का पौधा पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल होता है और क्या आप जानते हैं  कि यह आपके घर से मच्छर भगाने में भी आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि गेंदे के फूल की खुशबू मच्छरों को पसंद नहीं होती है  जिसके कारण मच्छर घर से दूर भगते हैं। आप मच्छर भगाने के लिए गेंदे के पौधे को अपने घर के बाहर लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में होता है, क्योंकि धार्मिक महत्व होने की वजह से लोग इसे अपने घर में लगाते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं  कि तुलसी आपके आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाती है और अगर आप इसे मच्छरो को भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मच्छर भगाने के लिए तुलसी के पौधे को अपने घर के खिड़की, दरवाजे पर लगा सकते हैं  या घर के बाहर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से मच्छर आपके घर से दूर भग जाएंगे।

मच्छर भगाने के लिए आप नीम के पौधे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैसे तो नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है  और साथ ही कई तरह की समस्याओं का दूर करने के लिए भी नीम किसी रामबाण से कम नहीं है लेकिन अगर आप मच्छरो से निजात पाना चाहते हैं  तो आप अपने घर के बाहर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।  ऐसा करने से मच्छर आपके घर से दूर भाग जाएंगे।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *