Varanasi

वाराणसी: मौनी अमावस्या पर रूट डायवर्ज़न, घाटो पर श्रद्धालुओं की भीड़, लग रही आस्था की डुबकी, घर से निकलने से पहले जरुर पढ़ें

शाहीन बनारसी

डेस्क:  मौनी अमावस्या पर आज गंगा स्नान और विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन के लिए शहर में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है। मौनी अमावस्या पर आज श्रद्धालु सर्वार्थ सिद्धि योग में उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। सूर्योदय के साथ ही स्नान, दान और पूजन के अनुष्ठान शुरू हो रहे हैं। अस्सी से राजघाट के बीच तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना है। कहा जाता है कि शुभ योग में मौनी अमावस्या का व्रत और स्नान करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं।

वही मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं की भीड़ भी काशी में खूब रहेगी। इसी के मद्देनजर कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने रूट डायवर्जन लागू किया है। बताते चले यह रूट डायवर्जन प्लान सुबह 5 बजे से शुरू हुआ है जो रात 10 बजे तक लागू रहेगा। एडीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने आमजन से अनुरोध किया है कि वह रूट डायवर्जन प्लान का पालन कर यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने में सहयोग करें।

गौरतलब है कि मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को मैदागिन से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज या कबीरचौरा-लहुराबीर मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया वाले सभी प्रकार के वाहनों को गुरुबाग तिराहा से दाएं मोड़ दिया जाएगा।

लहुराबीर से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को बेनिया तिराहे से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग-कबीरचौरा की तरफ मोड़ दिया जाएगा। बेनियाबाग से आगे भीड़ का दबाव बढ़ने पर वाहनों को लहुराबीर चौराहे से ही डायवर्ट कर दिया जाएगा।

अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को भेलूपुर थाना मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। इसी तरह से भेलूपुर थाना से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाले सभी प्रकार के वाहन तिलभांडेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंधित होगा।

भदऊंचुंगी से भैसासुर घाट व राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को जाने नहीं दिया जाएगा। गोलगड्डा तिराहे से कोई भी वाहन विशेश्वरगंज तिराहा होते हुए भैसासुर घाट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। चंदौली, पड़ाव की तरफ से राजघाट पुल होकर वाराणसी शहर आने वाले वाहनों को रामनगर की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। एंबुलेंस, फायर बिग्रेड के वाहन और शव वाहन सभी प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे।  समस्त प्रकार के वाहन पास नौ जनवरी को निरस्त रहेंगे।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago