National

इलेक्टोरल बॉन्डः कुछ पार्टियों ने चंदा देने वालों के नाम और रक़म बताई

मो० कुमेल

डेस्क: इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में रविवार को जारी की गई ताज़ा जानकारी में कुछ राजनीतिक दलों ने चंदा देने वाले पक्षों का नाम ज़ाहिर किया है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके पार्टी ने अपनी जानकारी में बताया है कि उसे फ़्यूचर गेमिंग कंपनी से 509 करोड़ रुपये मिले। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज़ कंपनी के मालिक सैंटियागो मार्टिन हैं, जिन्हें लॉटरी किंग के नाम से जाना जाता है।

बीते गुरुवार को इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में चुनाव आयोग की ओर से सार्वजनिक की गई सूचना में फ़्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड सबसे बड़ी बॉन्ड खरीदार पाई गई थी। इसने 12 अप्रैल 2019 से लेकर 15 फ़रवरी 2024 तक 1368 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे थे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने भुनाए गए इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में यह भी सूचना दी है कि उसे किस कंपनी, फ़ाउंडेशन या व्यक्ति ने खरीदा था। इसी तरह एआईडीएमके ने भी चंदा देने वालों का नाम और पता भी दिया है। उसके अहम डोनरों में आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की पैरेंट कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने उसे पांच करोड़ रुपये का चंदा दिया है।

इसी तरह कुछ दिन पहले तक बीजेपी के साथ कर्नाटक में सरकार चलाने वाली जनता दल सेक्युलर- जेडीएस ने भी चंदा देने वाली कंपनियों के नाम दिए हैं। पिछली लिस्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाली दूसरी शीर्ष कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने जेडीएस को 18 अप्रैल 2023 तक 40 करोड़ रुपये दिए। हालांकि बीजेपी और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियों ने चंदा देने वालों के नाम जाहिर नहीं किए हैं।

pnn24.in

Recent Posts

धर्मेन्द्र ने ही किया था अपनी माँ यशोदा और दिव्यांग भाई का बेरहमी से क़त्ल, घटना को लुट की शक्ल देने से रहा नाकाम और ऐसे आया पुलिस के घेरे में

सरताज खान गाज़ियाबाद (लोनी): सोमवार की रात लोनी बॉर्डर थाना अंतर्गत गुलाब वाटिका कॉलोनी में…

14 hours ago

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

15 hours ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

15 hours ago