Special

भागलपुर और खगड़िया को जोड़ने वाला निर्माणाधीन पुल जो एक नही दो दो बार गिरने का गौरव प्राप्त कर चूका है, उसको बनाने वाली कंपनी ने भी 2019 में खरीदा इलेक्ट्रोल बांड

तारिक़ आज़मी

डेस्क: आपको याद होगा कि बिहार में भागलपुर और खगड़िया को जोड़ने वाला निर्माणाधीन पुल पहली बार 30 अप्रैल, 2023 को और फिर 4 जून को दूसरी बार ढह गया था। उस समय की ख़बरों के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने काम की खराब गुणवत्ता और परियोजना के पूरा होने में देरी के बारे में बात की कही थी।

खबरों में बिजनेस टुडे ने नीतीश कुमार के के हवाले से कहा था, ‘इसका निर्माण सही ढंग से नहीं हो रहा है, इसलिए यह बार-बार टूट रहा है। विभाग इस पर गौर करेगा और कार्रवाई की जाएगी।’ उस समय अपनी खबर में नवभारत टाइम्स ने तब इसे बिहार में भ्रष्टाचार का प्रतीक करार दिया था। वहींएनडीटीवी ने पुल के गिरने को ‘ताश के पत्तों’ के गिरने जैसा बताया था।

अब एक खबर और निकल कर इलेक्ट्रोल बांड के मुताल्लिक सामने आई है कि इस पुल के लिए खबरों में बने रहने का गौरव प्राप्त करने वाली कंपनी एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 10 मई, 2019 को एक ही दिन में 75 लाख रुपये के बॉन्ड खरीदे गए थे। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मई, 2019 में खरीदे गए चुनावी बॉन्ड का प्राप्तकर्ता कौन हो सकता है। यह चुनाव के बीच का समय था, जब केंद्र में भाजपा सत्ता में थी और पटना में भी जदयू-भाजपा की सरकार बनी हुई थी।

कंपनी अपनी वेबसाइट पर पूरे भारत में नदियों पर 27 पुल पूरा करने का दावा करती है। इसमें उत्तराखंड में हरिद्वार बाईपास पैकेज 1 के फोरलेन, असम के जोगीघोपा में ब्रह्मपुत्र पर नए दो-लेन पुल के निर्माण और गुजरात में ओखा और बेयट द्वारका के बीच फोर लेन सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण का हवाला दिया गया है।

वैसे खगड़िया जिले के अगुवानी को भागलपुर के सुल्तानगंज से जोड़ने वाले 3.1 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण 2014 में शुरू हुआ था और इसके 2019 में पूरा होने की उम्मीद थी। तीन साल की देरी के बाद पुल के ढहने से परियोजना के पूरा होने में देरी हुई थी। तब से समय सीमा को चार बार बढ़ाया जा चुका था।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक कंपनी ने अगस्त में पटना उच्च न्यायालय को बताया कि वह ‘पूरे 3.16 किलोमीटर लंबे पुल का पुनर्निर्माण करने और इसकी अनुमानित लागत लगभग 1,710 करोड़ रुपये वहन करने के लिए तैयार है।’ अधिकारियों द्वारा कंपनी पर आगे की कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

35 mins ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

1 hour ago

फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने बाज़ार से अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेने की का किया फैसला, बताया ‘फैसला व्यावसायिक है’

शफी उस्मानी डेस्क: फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कहा है कि वो दुनिया भर की बाज़ारों…

2 hours ago