Crime

राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के टॉपर नरेश विश्नोई सहित 14 ट्रेनी एसआई गिरफ्तार, पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक करवाने के आरोप में हुई गिरफ़्तारी

तारिक खान 

डेस्क: राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती- 2021 के पेपर लीक मामले में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने मंगलवार को बड़ी जानकारियां सार्वजनिक की हैं। पेपर लीक मामले की जाँच करते हुए एसओजी ने भर्ती के टॉपर नरेश विश्नोई समेत 14 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को गिरफ़्तार किया है।

एसओजी ने सोमवार को राजस्थान पुलिस एकेडमी में ट्रेनिंग कर रहे 12 लोगों और तीन को प्रदेश की अलग-अलग जगह से हिरासत में लिया था। भर्ती पेपर लीक से जुड़े दो अन्य अभियुक्तों को भी गिरफ़्तार किया गया है। राज्य में पहली बार है जब किसी भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में ज्वाइनिंग के बाद गिरफ़्तारी हुई है।

एसओजी के अनुसार एसआई भर्ती परीक्षा का पेपर जयपुर में हसनपुरा के शांति नगर में बनाए गए परीक्षा केंद्र से लीक हुआ था। यह परीक्षा केंद्र रवींद्र बाल भर्ती सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल नाम के एक निजी स्कूल में बनाया गया था। एसओजी ने परीक्षा केंद्र सुप्रीटेंडेंट राजेश खंडेलवाल को भी गिरफ़्तार किया है। साल 2021 में राजस्थान लोक सेवा आयेगा (आरपीएससी) से राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 859 पदों पर भर्ती निकाली गई थी।

इसकी भर्ती परीक्षा 13 से 15 सितंबर 2021 में दो पारियों में आयोजित की गई। जयपुर में हसनपुरा के निजी स्कूल से 14 और 15 तारीख को हुई परीक्षा का पेपर लीक किया, पेपर को सॉल्व कर शेयर किया गया था। एसओजी ने 29 फ़रवरी को जूनियर इंजीनियर भर्ती पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड जगदीश विश्नोई को गिरफ्तार किया था।

विश्नोई से पूछताछ में एसआई भर्ती पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद 15 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया था। राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने इस भर्ती में पेपर लीक से तीन सौ से चार सौ फर्जी सिलेक्शन का दावा किया है। उन्होंने इस भर्ती को रद्द करने की माँग की है।

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

10 hours ago