International

ईरानी बलों द्वारा होमुर्ज़ स्ट्रेट में एक कंटेनर शिप को लिया कब्ज़े में, शिप पर सवार है 25 क्रू-मेंबर, इसराइल की धमकी ‘ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेगे’

तारिक़ खान

डेस्क: ईरानी बलों ने होर्मुज़ स्ट्रेट में एक कंटेनर शिप को कब्ज़े में ले लिया है। ईरान की ओर से ये कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमले के जवाब में तेहरान के अटैक की आशंका ज़ोर पकड़ चुकी है। इस कंटेनर शिप का नाम एमएससी एरीज़ है जो संयुक्त अरब अमीरात और ईरान के बीच हॉर्मुज़ स्ट्रेट से गुज़र रहा था।

ईरानी बलों द्वारा शनिवार तड़के इस जहाज़ पर कब्ज़ा कर लिया गया। ईरान की समाचार एजेंसी इरना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कंटेनर शिप के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते दिख रहे हैं और कम से कम तीन लोग रस्सी से जहाज़ पर उतर रहे हैं। जहाज़ का रखरखाव करने वाली कंपनी एमएससी ने कहा है कि इस पर 25 क्रू सदस्य मौजूद हैं।

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार जहाज़ पर पुर्तगाल का झंडा लगा है लेकिन इसका मालिकाना हक़ ज़ोडिएक मैरिटाइम के पास है जो कि लंदन स्थित एक इंटरनेशनल शिपिंग ऑपरेटर है, जिनके मालिक एक इसराइली हैं। इसराइल की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने के लिए ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने इसराइल की वॉर कैबिनेट के सदस्य बैनी गांत्ज़ से बात की है और कहा है कि इस तनाव को आगे बढ़ाना किसी के भी हित में नहीं है। ईरान के मीडिया के अनुसार ये अभियान रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के नेवल स्पेशल फ़ोर्सेज़ ने चलाया। इसराइल की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने के लिए ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

19 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

19 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

19 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

20 hours ago