ईरानी बलों द्वारा होमुर्ज़ स्ट्रेट में एक कंटेनर शिप को लिया कब्ज़े में, शिप पर सवार है 25 क्रू-मेंबर, इसराइल की धमकी ‘ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेगे’

तारिक़ खान

डेस्क: ईरानी बलों ने होर्मुज़ स्ट्रेट में एक कंटेनर शिप को कब्ज़े में ले लिया है। ईरान की ओर से ये कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमले के जवाब में तेहरान के अटैक की आशंका ज़ोर पकड़ चुकी है। इस कंटेनर शिप का नाम एमएससी एरीज़ है जो संयुक्त अरब अमीरात और ईरान के बीच हॉर्मुज़ स्ट्रेट से गुज़र रहा था।

ईरानी बलों द्वारा शनिवार तड़के इस जहाज़ पर कब्ज़ा कर लिया गया। ईरान की समाचार एजेंसी इरना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कंटेनर शिप के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते दिख रहे हैं और कम से कम तीन लोग रस्सी से जहाज़ पर उतर रहे हैं। जहाज़ का रखरखाव करने वाली कंपनी एमएससी ने कहा है कि इस पर 25 क्रू सदस्य मौजूद हैं।

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार जहाज़ पर पुर्तगाल का झंडा लगा है लेकिन इसका मालिकाना हक़ ज़ोडिएक मैरिटाइम के पास है जो कि लंदन स्थित एक इंटरनेशनल शिपिंग ऑपरेटर है, जिनके मालिक एक इसराइली हैं। इसराइल की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने के लिए ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने इसराइल की वॉर कैबिनेट के सदस्य बैनी गांत्ज़ से बात की है और कहा है कि इस तनाव को आगे बढ़ाना किसी के भी हित में नहीं है। ईरान के मीडिया के अनुसार ये अभियान रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के नेवल स्पेशल फ़ोर्सेज़ ने चलाया। इसराइल की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने के लिए ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *