Categories: Crime

नीरज परिहार की कलम से आगरा – पिनाहट, बाह की प्रमुख ख़बरें

सर्दी की मार झेल रहे आलू और सरसों के किसान ।
आगरा-बाह । दिनों दिन बढ रही भीषण सर्दी से क्षेत्रीय किसान परेशान है। आलू की फसलों झुलसा की चपेट में है। तो वहीं सरसों में चैंपा का रोग हावी हो गया है। बीते वर्ष की भॉति इस वर्ष भी क्षेत्र में ज्यादातर आलू की फसलों है। लाखों रूपये के बीज खरीदकर किसानों ने आलू की फसल पर भरोसा किया। लेकिन इस साल भीषण सर्दी से फसले बडे पैमाने पर प्रभावित हुई है। एक सप्ताह से गिरने वाले पाले से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। खेतों में लाखों रूपये की लागत से बोई गयी अपनी फसलों को बर्बाद होते देख किसान भयभीत है।

खनन माकियाओं ने वन विभाग की टीम को दौडाया।

आगरा-पिनाहट । ब्लाक क्षेत्र में चम्बल के बीहड से उटो से हो रहे बालू खनन को रोकने गयी वन विभाग की टीम को खनन माकियाओं के गुट ने काकी दूर तक दौडाया। और उन पर हमला करके उटों को छुडा ले गये। जिस पर वन विभाग कर्मियों ने भागकर अपनी जान बचायी।
जानकारी के अनुसार ब्लॉक क्षेत्र से सटी चम्बल नदी के तटवर्ती इलाकों से खनन माकियाओं द्वारा उटों से दिन रात भारी मात्रा में बालू खनन किया जाता है। जिससे चम्बल में संरक्षित घडियाल मगरमच्छ संरक्षण को भारी खतरा है। बालू खनन होने से बालू में रखे वन्य जीवों के अंडे कुचलकर खराब हो जाते है जिससे बढ रही वन्य जीव प्रजाति को भारी खतरा होता है। सोमवार देर रात पिनाहट क्षेत्र के गॉव बीच का पुरा में खनन माकियाओं के दर्जनों उटों से चम्बल के बालू का खनन किया जा रहा था। जिसकी सूचना किसी ग्रामीण ने वन कर्मियों को दी। खनन की सूचना पर क्षेत्रीय वन दरोगा हाकिम सिंह अपनी वनकर्मी टीम सत्य प्रकाश, नन्दराम, अंकित चौधरी सहित खनन के ठिकाने पर पहुचे और खनन करते खनन माकियाओं के उटों को अपनी गिरक्त में ले लिया जिससे बौखलाए खनन माकियाओं ने एकत्रित होकर वन विभाग की टीम पर हमला बोलकर बालू से भरे उटों को छुडा लिया और वनकर्मियों के साथ गाली गलौज करते हुए खनन माकियाओं ने जमकर अभद्रता की और टीम को काकी दूर तक दौडाया। जिसपर वन विभाग की टीम ने खनन माकियाओं के चुंगल से बचकर अपनी जान बचायी। वहीं वन विभाग द्वारा आरोपी खनन माकिया शैलेन्द्र ,राजू, नीटू, कोदल, छोटे , टुन्डे, व जुगनू निवासीगण बीच का पुरा के खिलाक वन अधिनियम 9,27,29,50,51 स 1972 26च के तहत मुकददम पंजीकृत कराया है।

ग्रामीणों ने राशन डीलर की कालाबाजारी की उपजिलाधिकारी से की शिकायत।

आगरा-पिनाहट। क्षेत्र के गॉव नगला दलेल मे डीलर की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान है। ग्रामीणों का आरोप है। कि दबंग राशन डीलर ने गत कई महीनों से ग्रामीणों को राशन वितरण नही किया है। जब ग्रामीण राशन की दुकान पर अपने हक का राशन लेने जाते है। तो राशन डीलर ग्रामीणो से अभद्रता कर कोटे से भगा देता है। ग्रामीणों के अनुसार राशन डीलर ग्रामीणों के हक का सारा राशन कालाबाजारी कर देता है। जिसकी शिकायत कई ग्रामीणों ने कई बार प्रसाशनिक अधिकारियो  से की मगर शिकायत के बाबजूद भी डीलर के खिलाफ कोई कार्यवाही नही हुई जिससे उसके हौसले और बढ गये। मंगलवार को दर्जनों ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी और आपूर्ति निरीक्षक बाह के समक्ष डीलर के खिलाक शिकायत की। और कहा कि साहब गॉव का डीलर अनाज को नही बॉटता है। हमारा हक कालाबाजारी कर देता है। हमें हमारा हक दिया जाये और दबंग डीलर के खिलाफ कार्यवाही कर उसका कोटा निरस्त किया जाये। जिस पर उपजिलाधिकारी ने तत्काल डीलर के खिलाक जॉच के आदेश दिये है। इस दौरान पूर्व प्रधान राजेन्द्र , राज कुमार, ज्ञान सिंह, कुश्मा देवी, रमेश चन्द्र , निहाल सिंह, गणेशी लाल लाखन सिंह, राम निवास, मौहर सिंह, मुकेश मोहन, कृष्णा , देवकी नन्दन , पप्पू , मोती राम, मुंशी लाल , सुनीता देवी , राम हरी, प्रमोद ‌कुमार, जगत सिंह, राज कुमार, जग मोहन, पूजा देवी , कलावती आदि उपस्थित रहे।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार।

आगरा-पिनाहट। ब्लाक क्षेत्र के गॉव अरनोटा के लक्ष्मी नगर कालोनी में विकास कार्य नही होने पर ग्रामीणों ने बैनर लगाकर जमकर हंगामा किया। और आगामी विधान सभा चुनाव में वोट न देने का बहिष्कार किया।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र में विधायक हुए हारे जीते मगर लोगों को विकास के नाम पर सिर्क ठेंगा मिला हर बार किसी न किसी पार्टी का प्रत्याशी आकर जनता से विकास कराने के लिए झूठे वादे और दिलासा देकर जीतकर चले जाते है। मगर चुनाव जीतजाने के बाद क्षेत्रीय जनता की कोई नही सुनता। और जनता नेताओं के दरवाजे पर विकास कार्य को लेकर जाती है तो उन्है वहॉ से भगा दिया जाता है और अपने मनचहों को हैंडपम्प , नाली, खरंजे , सडके, इत्यादि दी जाती है। जो गरीब जनता तक नही पहुच पाती है।  ऐसा कहना था ग्रामीणों का आगामी 11 फरवरी को प्रथम चरण में आगरा जनपद की सभी विधानसभाओं में चुनाव है। जिसे लेकर प्रत्याशियों द्वारा वोट मॉगने आने से पहले ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के गॉव अरनोटा की लक्ष्मी नगर कालॉनी निवासी जनता ने प्रत्याशियों को आधा कर दिया है कि पहले विकास बाद में मतदान। जिसे लेकर मंगलवार को सुबह एकत्रित ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का बैनर लगाकर जमकर सभी पार्टियों के खिलाक हंगामा किया। कहा कि नेता झूठे वादे करके चले जाते है। उसके बाद कोई विकास करने नही आता हमारे गॉव की कालोनी को बसे हुए करीब 12 साल हो गये है। जिसमें न पेयजल व्यवस्था है ना ही मार्ग की व्यवस्था कच्चे मार्ग पर घरों से निकलने वाला पानी भर जाता है जिससे जीना दूभर है। जो भी प्रत्याशी हमारी कालोनी में विकास कार्य करायेगा उसी के लिए हम मतदान करेगे। ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया है। इस दौरान डॉ एच एस शर्मा , रामभजन, भजन लाल, बारे लाल, रूस्तम सिंह, हरिओम, तुहीराम, सर्वेश, अशोक , वनवारी लाल ,आदि लोग उपस्थित रहे।

कॉपी राइट की दुकानों पर मनोरंजन विभाग का छापा।

आगरा-पिनाहट। मंगलवार को कस्बा बाजार की म्यूजिक, कम्प्यूटर, चिप डाउनडोडेड एवं मोबाइल की दर्जनों दुकानों पर मनोरंजन विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी की यह छापेमारी कॉपी राइट को लेकर की गयी। जिसमें अन्य म्यूजिक कम्प्नियों को गानों और संगीतों को चुराकर कॉपी किया जाना है देहात में अक्सर बडी बडी कम्पनियों के गानों को चिपो , कैसिटों सीडियों , यूएसबी के माध्यम से दुुकानदार कॉपी करके भोले भाले ग्रामीणों को बेचते है जिसकी शिकायत पर मनोरंजन विभाग की टीम ने ऐसे दुकानदारों पर छापेमारी की ‌जहॉ स्थानीय पुलिस की मदद से विभागीय टीम ने दर्जनों दुकानों पर छापामार कर दुकानदारों के लैपटॉप , कम्प्यूटर व यूएसबी जब्त की गयी। जिससे चिप डाउनलोड करने वाले दुकानदारों में हडकम्प मच गया दर्जनों दुकानदार अपनी दुकानों को बंद करके भाग गये। इसी सन्दर्भ में थानाध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि मनोरंजन विभाग की टीम ने छापेमारी की है। और लैपटॉप कम्प्यूटरों को जब्त किया गया है जॉच होगी। दोषी पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी।
pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago