Categories: Gaziabad

बिना मान्यता के  ही संचालित है इंटर कॉलेज

सरताज खान

गाजियाबाद। लोनी की विकासकुंज कॉलोनी में रहने वाले एक समाजसेवी युवक ने उसकी कॉलोनी में सभी नियमों को ताक पर रखकर बिना मान्यता के संचालित एक इंटर कॉलेज के मामले में लोनी शिक्षा विभाग कार्यालय में शिकायती पत्र देते हुए आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए मांग की है। ताकि वहां पढ़ने आने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों के साथ हो रहे धोखे से उन्हें बचाया जा सके।
विकासकुंज कॉलोनी में रहने वाले महेश कुमार पुत्र लेखराज ने कॉलोनी में ही सोफिया इंटर कॉलेज के नाम से संचालित उक्त स्कूल के विरुद्ध गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि मात्र लगभग 300 वर्ग गज में स्थापित इंटर कॉलेज की 12वीं तक मान्यता ही नहीं है। जबकि बात यदि अन्य मानको की छोड़ दें तो वहां योग्य शिक्षिक भी नहीं है। जो वहां पढ़ने आने वाले छात्र- छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ व उनके अभिभावकों के साथ सरासर धोखा हैं। अफसोस की बात तो यह है कि कॉलोनी में आम चर्चा का विषय बन चुके उक्त कॉलेज के मामले की आजतक शिक्षा विभाग को भनक तक नहीं पड़ी है। जो वास्तव में उनकी कार्यप्रणाली को संदिग्ध दर्शाता है। महेश ने उक्त संदर्भ को जनहित में मानते हुए उसकी शिकायत एबीएसए से कर, संदर्भ में आवश्यक कार्यवाही किए जाने के लिए मांग की है। देखना है कि उक्त प्रकरण के मामले में शिकायत मिलने के बाद विभाग की ओर से अब क्या कार्यवाही अमल में लाई जाती है।

– अवैधानिक रूप से संचालित स्कूलों की जब कभी भी शिकायत मिली है उनके विरुद्ध कार्यवाही की गई है। जबकि विभाग की ओर से भी समय-समय पर क्षेत्र में संचालित स्कूल-कॉलेजों की जांच- पड़ताल का कार्य होता रहता है जिसका जीता जागता उदाहरण कुछ दिन पूर्व क्षेत्र के कई स्कूलों के विरुद्ध की गई कार्यवाही है। और अब, जब ऐसे एक और स्कूल का मामला प्रकाश में आया है। उसकी जांच पड़ताल के दौरान अनियमितता पाई गई तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

aftab farooqui

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

12 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

12 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

14 hours ago