Categories: National

नफरत भरे 6 साल के राष्ट्रवाद की उपलब्धि, भारत से आगे जाने को बांग्लादेश तैयार – राहुल गांधी

आफताब फारुकी

नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की मंद रफ्तार पर चुटकी ली है और कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये छह साल के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है कि हमारा पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश इस मामले में अब हमसे भी आगे निकलने को तैयार है। राहुल गांधी ने एक खबर की ग्राफिक्स प्लेट साझा करते हुए ट्वीट किया है, “भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि: बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार….।”

बता दें कि इस कैलेंडर वर्ष में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है। इसका मुख्य कारण कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में आया बड़ा संकुचन है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की उम्मीद है, जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर रहने की उम्मीद है – जो पिछले चार वर्षों में सबसे कम है।

दोनों देशों की जीडीपी का यह आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर आधारित है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है। केवल पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम होगी जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

19 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

19 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

19 hours ago