Special

नही मिल रही गर्मी से राहत, तपिश और लू ने किया जीना मुहाल, जाने कल देश के सबसे गर्म जनपदों में कितना रहा तापमान

आफताब फारुकी

गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। तपती दोपहर और उस पर मौसम का सितम की लू ने सडको पर सुबह से ही खुद ही सन्नाटा कर दिया है। आलम ये है कि कई जिलों में पारा 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंच गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार से पांच दिनों में तापमान और भी अधिक रहने वाला है। मतलब साफ है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई उम्मीद नहीं।

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है कि आने वाले चार पांच दिनों तक किसी भी तरीके से गर्मी में राहत मिलती नही दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, हीट वेव से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे। पश्चिमी राजस्थान में में भी गर्मी के साथ लू का कहर जारी रहेगा। वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ में आने वाले पांच दिनों तक लू चलती रहेगी। कुछ ऐसा ही हाल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कायम रहेगा। हालांकि दो मई के बाद पारे में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र में भी लू से राहत मिलने के आसार फिलहाल नहीं दिख रहे।

मौसम विभाग के आकड़ो को माने तो देश में कल शुक्रवार को सबसे गर्म शहर बांदा रहा और उसके बाद प्रयागराज में गर्मी ने अपने रिकार्ड तोड़ दिए है। बांदा, उत्तर प्रदेश में 47.4, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में 46.8, गंगानगर, राजस्थान में 46.4, चंदनपुर, मध्य प्रदेश में 46.4, नोव्गोंग, मध्य प्रदेश में 46.2, झांसी, उत्तर प्रदेश में 46.2, नजफगढ और पीतमपुरा, दिल्ली में 45.9, डाल्टनगंज, झारखंड में 45.7, ब्रह्मापुरी, विदर्भ में 45.6, तथा फुर्सतगंज, उत्तर प्रदेश में 45.4 अधिकतम तापमान पंहुचा जो देश के 10 सबसे गर्म शहर थे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

9 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

9 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

9 hours ago