Varanasi

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: आज अदालत करेगी मस्जिद की दीवार तोड़ने और दर्शन पूजन की इजाज़त सहित इन 7 मांगो की याचिकाओं पर सुनवाई

ए0 जावेद/करन कुमार

वाराणसी: वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के सर्वे मामले में आज फिर से दो याचिकाओं के सात बिंदुओं पर अदालत सुनवाई कर सकता है। इनमे मुख्य है याचिकाकर्ता के द्वारा कथित शिवलिंग की जगह पर दर्शन-पूजन करने और उसके सामने की दिवार को तोड़ने ताकि नंदी बाबा का दर्शन कर सके की मांग सहित शासकीय अधिवक्ता द्वारा दाखिल मांग जिसमे वजूखाने से पाइप लाइन निकालने ताकि नमाज़ी वजू कर सके तथा शौचालय को मुक्त करने सहित मछलियों की सुरक्षा हेतु की गई मांग पर सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में यह सुनवाई होगी।

हालांकि आज दी बनारस बार एसोसिएशन और दी सेंट्रल बार एसोसिएशन के वकील हड़ताल पर हैं। वहीं, बताया जा रहा कि हड़ताल का सुनवाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे पहले, ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग को सील करवाए जाने के अगले दिन मंगलवार को सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्र को कमीशन की कार्रवाई से हटा दिया था। विशेष सर्वे कमिश्नर नियुक्त हुवे विशाल सिंह की मांग पर कमीशन की कार्रवाई की रिपोर्ट न्यायालय में पेश करने के लिए और दो दिन का समय दिया गया है।

वादी पक्ष के आवेदन पर न्यायालय ने अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी सहित अन्य प्रतिवादियों से आज आपत्ति मांगी है। इसके अलावा, प्रतिवादी पक्ष की ओर से उठाई गई आपत्तियों पर भी न्यायालय ने संज्ञान लिया है। बताते चले कि सर्वे कमीशन को 17 मई को रिपोर्ट अदालत में पेश करने का हुक्म दिया गया था। जिसके बाद कल सर्वे कमिश्नर अजय मिश्रा को अदालत ने हटा दिया था। ये कार्यवाही अदालत ने विशेष सर्वे कमिश्नर नियुक्त हुवे विशाल सिंह के शिकायत पर किया है। इसके साथ ही अदालत में 2 दिन का समय दिया है सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने के लिए।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

15 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

15 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

16 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

16 hours ago