National

देखे नफरती हरकत का वायरल वीडियो: मानसिक रूप से बीमार बुज़ुर्ग से पूछा “तुम्हारा नाम मुहम्मद है..” और किया पिटाई, मिला बुज़ुर्ग भवरलाल का सडक किनारे शव, भाजपा नेता पर हत्या का आरोप

संजय ठाकुर

नीमच: मध्य प्रदेश से एक और नफरती कारवां का वीडियो और खबर सामने आ रही है। एक भाजपा के पार्षद पति का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमे उसके द्वारा एक बुज़ुर्ग से मारपीट किया जा रहा है। इस घटना के दुसरे दिन बुज़ुर्ग की लाश पुलिस को मिली है। मृतक का नाम भवर लाल बताया जा रहा है।

वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि भाजपा की पूर्व पार्षद पति द्वारा उस बुज़ुर्ग से मारपीट करते हुवे उसका नाम पूछते हुवे कहता है कि “क्या तुम्हारा नाम मुहम्मद है? बुज़ुर्ग की इस घटना के दुसरे दिन लाश मिलने के बाद पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है और आरोपी भाजपा पूर्व पार्षद पति की तलाश कर रही है। मृतक का नाम भवरलाल बताया जा रहा है।

मामला मध्यप्रदेश के नीमच का है जहा बुजुर्ग के साथ ये अमानवीय हरकत की गई। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि एक शख्स बुजुर्ग व्यक्ति को जोर-जोर से चांटे मार रहा है और उससे उसकी पहचान साबित करने को कह रहा है। वह बुज़ुर्ग अपनी हिफाज़त और छोड़ देने के लिए मारने वाले व्यक्ति से पैसे भी देने की बात कर रहा है और छोड़ देने की गुहार लगा रहा है। एक कमज़ोर और बुज़ुर्ग इंसान जो मानसिक बीमार भी बताया जा रहा है के साथ भाजपा के इस नेता द्वारा जमकर बल प्रयोग किया जाता वीडियो में दिखाई दे रहा है।

बताया जा रहा है कि यह वाक्या नीमच जिले के मनासा का है। मृतक बुजुर्ग रतलाम जिले के सरसी निवासी भंवरलाल चत्तर जैन है, जिनकी उम्र 65 वर्ष हैं, और वो मानसिक रूप से कमजोर थे। सबसे बड़ी बात इस पुरे मामले में ये रही कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से एक दिन पूर्व इस बुजुर्ग व्यक्ति का मनासा पुलिस द्वारा फोटो जारी किया गया था। इसके बाद रामपुरा रोड मारुति शोरूम के पास से एक शव मिला था। जिसकी पहचान भंवरलाल जैन से हुई है। जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मृतक बुज़ुर्ग के भाई और गांव के लोग बड़ी संख्या में मनासा थाने पर एकत्रित हो गए और आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग करने लगे।

वायरल हो रहे वीडियो को मध्य प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार अनुराग द्वारी ने ट्वीट कर लिखा है कि “मानसिक रूप से बीमार एक 65 वर्षीय व्यक्ति के मृत पाए जाने के बाद एक हत्या का मामला दर्ज किया गया है और एक वीडियो में दिखाया गया है कि भाजपा के एक पूर्व पार्षद के पति दिनेश कुशवाहा ने उनसे (मृतक) पूछा कि क्या उनका “नाम मोहम्मद है” और बार-बार उनके साथ मारपीट करता रहा। वह जवाब देने के लिए संघर्ष कर रहे थे।”

ये वीडियो जीतू पटवारी ने भी पोस्ट किया है। अनुराग द्वारी द्वारा पोस्ट वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि आरोपी कैसे बुजुर्ग को थप्पड़ पर थप्पड़ लगाए जा रहा है और उससे पूछ रहा है कि क्या उसका नाम ‘मोहम्मद’ है। वो उससे आधार कार्ड भी मांग रहा है। बुजुर्ग डरा हुआ है और उसे पैसे का भी ऑफर दे रहा है कि वह उसको छोड़ दे और जाने दे। मगर मारपीट करने वाला उस बुज़ुर्ग को मारता ही रहता है। वही खड़ा कोई शख्स इस पूरी घटना का वीडियो बना रहा है जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पुलिस ने अब इस मामले में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि नीमच की घटना में दिनेश कुशवाहा को चिन्हित किया गया है और उस पर धारा 302 और 304 में मामला दर्ज किया गया है। वही मनासा पुलिस ने बताया है कि मारपीट करने वाला आरोपी दिनेश कुशवाहा पुत्र बोथलाल कुशवाहा है, जो मनासा के काछी मोहल्ले का ही रहने वाला है। इस मामले का आरोपी भाजपा की पूर्व पार्षद पति बताया जा रहा है। पुलिस ने पूरे मामले में 302 आईपीसी के धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि तकनीकी साक्ष्य जुटाए जा रहे है जिसके बाद ओर भी लोगो पर कार्रवाई की जाएगी।

बहरहाल, हमने कहा था कि नफरते हमको कहा से कहा लेकर जा रही है। सोचे इतिहास के किसी ज़हर को हम किस जगह लेकर आये है। हम क्या शिक्षा अपने आने वाली पीढियों को देना चाहते है। मृतक भवरलाल हो या फिर मुहम्मद, क्या फर्क पड़ता है। वो किसी की आंख का नूर, किसी के सर का साया, किसी का सुहाग होगा। मगर नफरत इंसानियत में भी मज़हबियत तलाशती दिखाई दे रही है। क्या इन्साफ भीड़ के द्वारा सडको पर होगा? बेशक नही, ऐसा नही होना चाहिए। कम से कम सभ्य समाज में तो इसकी जगह नही होनी चाहिए। हिंसा को नकारे।

साभार: NDTV

pnn24.in

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

11 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

12 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

12 hours ago