Politics

पेट्रोल डीज़ल पर घटे उत्पाद शुल्क पर बोले पीएम मोदी “हमारे लिए जनता सबसे पहले”, कांग्रेस ने कहा “आकड़ो की बाजीगरी, 60 दिनों में बढ़ाया 10-10 रुपया उत्पाद शुल्क अब कम किया 8 और 7 रुपया”

तारिक़ खान

डेस्क: पेट्रोल और डीज़ल पर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा होने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिक्रिया ज़ाहिर कर कहा है कि हमारे लिए जनता सबसे पहले है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि, “हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महत्वपूर्ण कमी से संबंधित, विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे लोगों को राहत प्रदान करेंगे और ‘ईज ऑफ लिविंग’ को आगे बढ़ाएंगे।”

इस पर कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर करते हुवे इसको आकड़ो की बाजीगरी करार दिया है। कांग्रेस का कहना है कि पिछले 60 दिनों में पेट्रोल और डीज़ल पर 10-10 रुपया उत्पाद शुल्क बढाया गया है। अब 8 और 7 रूपये की कटौती किया गया है। सरकार को आकड़ो की बाजीगरी नही बल्कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम कम करके यूपीए सरकार के समय जो दाम थे उतना करना चाहिए।

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने ट्वीट किया है कि “वित्त मंत्री जी, आज पेट्रोल की कीमत 105।41 रुपये प्रति लीटर है। आप कहती हैं कि कीमत 9.50 रुपये कम हो जाएगी। 21 मार्च, 2022 को पेट्रोल की क़ीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी। पिछले 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई और 9.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की। आप (वित्त मंत्री) लोगों को बेवकूफ मत बनाइये।’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘आज डीजल का दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर है, आप कहती हैं कि आपने 7 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी। 21 मार्च, 2022 को डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर था। आपने 60 दिनों में डीजल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी और फिर सात रुपये कम किया।’

उनके अनुसार, ”मई, 2014 में डीजल पर उत्पाद शुल्क 3.56 रुपये प्रति लीटर था, 21 मई, 2022 को उत्पाद शुल्क 21.80 रुपये प्रति लीटर है। आपने (वित्त मंत्री) पिछले आठ वर्षों में डीजल पर उत्पाद शुल्क में 18.24 रुपये की बढ़ोतरी की।’ सुरजेवाला ने कहा, ‘देश को आंकड़ों की बाजीगरी की जरूरत नहीं है। देश को जुमले नहीं चाहिए। देश को जरूरत इस बात की है कि पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाकर मई, 2014 के स्तर पर लाया जाए यानी 9.48 रुपये प्रति लीटर किया जाए। इसी तरह डीजल पर उत्पाद शुल्क को घटाकर 3.56 रुपये प्रति लीटर किया जाए।’ उन्होंने कहा, ‘छलावा बंद करिये और लोगों को राहत देने का साहस दिखाइए।’

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

19 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

20 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

20 hours ago