Crime

दहेज लोभी न रख सके बहु को 6 महीने भी घर, दहेज़ की मांग से त्रस्त हुई बहु, बेनिया निवासी पति, सास-ससुर और देवरों पर दर्ज करवाया दहेज़ उत्पीडन का मामला

अनुराग पाण्डेय/ईदुल अमीन

वाराणसी: वाराणसी के मंडुआडीह थाना क्षेत्र की निवासिनी एक विवाहिता ने अपने सास-ससुर, पति और देवरों पर दहेज़ हेतु प्रताड़ना का आरोप लगाते हुवे थाना मंडुआडीह में मुकदमा दर्ज करवाया है। पीडिता के आरोपानुसार विवाह के महज़ 6 माह के अन्दर ही ससुरालियो ने दहेज हेतु शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करके घर से निकाल दिया। पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना में जुट गई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रकरण में पीडिता के आरोपों को आधार माने तो उसका विवाह थाना चौक अंतर्गत बेनिया निवासी ताज मुहम्मद “बिल्लू” के पुत्र नूर मुहम्मद से हुई थी। विवाह में उपहार स्वरुप उसके परिजनों ने लाखो के जेवरात सहित एसी, टीवी, फ्रिज, बाइक इत्यादि लाखो के सामान दिए थे। इस विवाह के महज़ दो माह बाद ही ससुर की बिमारी में उससे 5 लाख रुपया नगद आर्थिक मदद के रूप में लिए। पीडिता के अनुसार इस दरमियान उसको दहेज़ मे स्कार्पियो न मिलने का ताना मिलता था। ससुर के स्वस्थ होने के बाद से उससे अपने घर से 10 लाख रुपया कारोबार करने हेतु लाने के लिए कहा जाता था।

पीडिता के अनुसार इस दरमियान उसके साथ सास-ससुर, और देवरों के द्वारा मारपीट, गली गलौंज, धमकी और अभद्रता किया जाता रहा। जब प्रार्थिनी उनकी मांग पूरी करने में पूरी तरह से असमर्थता दिखाने लगी तो ससुरालियो का अत्याचार बढ़ने लगा। पीडिता ने बताया कि आखिर 20 मई को उसके ससुरालियो ने उसको मारपीट कर घर से रात को निकाल दिया, जिसके बाद वह अपने मायके आई और अपने परिजनों को पूरी बात बताया। पीडिता के अनुसार उसके परिजनों ने काफी प्रयास किया कि रिश्ता बन जाए और दामाद को कारोबार शुरू करवाने के लिए कुछ रकम दे दिया जाए। पीडिता के पिता ने बताया कि हम 5 लाख उधार क़र्ज़ करके अपने दामाद को कारोबार के लिए देने को तैयार भी थे। मगर बेटी के ससुराली 10 लाख और एक स्कार्पियो से कम में मानाने को तैयार नही थे।

पीडिता ने कहा कि हमारे परिजनों के पास अब इतने पैसे नही बचे है कि मैं अपने ससुराल की हर एक मांग पूरी कर सकू। मैं एक पढ़ी लिखी लड़की हु और मुझको अपने अधिकार पता है। अंततः मैंने कानून का सहारा लिया है। मुझे यकीन है कि मुझे इन्साफ मिलेगा। वही मामले को दर्ज कर मंडुआडीह पुलिस ने विवेचना शुरू कर दिया है। पुलिस ने मामले में दहेज़ उत्पीडन और घरेलु हिंसा से जुडी धाराओं में मामला दर्ज किया है। इस सम्बन्ध में हमने पीडिता के ससुरालियो से सम्पर्क करने का प्रयास किया मगर उनसे संपर्क स्थापित नही हुआ है। वही मंडुआडीह थानाध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि लिखित शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। नियमानुसार विवेचना प्रचलित है।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

8 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

12 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

15 hours ago