Varanasi

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले तैयारियों का जायजा लेने वाराणसी पहुंचे मुख्य सचिव और डीजीपी

अजीत शर्मा/ करन कुमार

वाराणसी: प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे से पूर्व आज आज रविवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और डीजीपी देवेन्द्र चौहान वाराणसी पहुंचे। बताते चले कि आगामी 7 जुलाई को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे पर होंगे। इसी को लेकर तैयारियो का जायजा लेने आज वाराणसी मुख्य सचिव एवं डीजीपी सुबह 9:47 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन से बाहर निकले। दोनों आला अधिकारी एक साथ सड़क मार्ग से करखियावं औद्योगिक क्षेत्र पहुंचे और  अमूल प्लांट का निरीक्षण किया। इसके बाद अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर पहुंचे और  अक्षयपात्र किचन का जायजा लिया। निरीक्षण के बाद सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए।

दोनों आला अधिकारियों के आगमन से पहले एयरपोर्ट पर मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और डीएम कौशल राज शर्मा सहित पुलिस के प्रशासनिक अधिकारी एयरपोर्ट पहुंच गए थे। मुख्य सचिव पीएम के कार्यक्रम की तैयारी, सावन मेला, सुरक्षा व्यवस्था, केबल कार निर्माण की समीक्षा करेंगे।  इसके अलावा वे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर देर शाम सवा सात बजे लखनऊ रवाना हो जाएंगे। पीएम कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए रविवार से एसपीजी डेरा जमाएगी। इसी के साथ तैयारियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू होगी।  अब तक के तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी करीब 1800 करोड़ रुपये की 45 परियोजनाओं की सौगात काशीवासियों को देंगे।

पीएम 1220 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और 591 करोड़ रुपये की 32 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे और यहां से सड़क मार्ग से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में अक्षयपात्र किचन का उद्घाटन करेंगे। यहां से वे सड़क मार्ग से ही सिगरा स्थित रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर आएंगे और नई शिक्षा नीति पर आयोजित देशभर के शिक्षाविदों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसके बाद पीएम मोदी सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे।

यहां पर पीएम काशी में पूरी हो चुकी परियोजनाओं का लोकार्पण और शुरू होने वाली परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वे काशी विश्वनाथ मंदिर और कालभैरव मंदिर भी जाएंगे। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र बनारस दौरे पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में भी बैठक करेंगे। इस दौरान वह सावन की तैयारियों के साथ ही प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को भी परखेंगे। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन भी करेंगे।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

14 hours ago