UP

बीएसए के निर्देशन में मिशन नवोदय का हुआ आगाज

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश की तैयारी के लिए बेसिक शिक्षा विभाग खीरी ने अभिनव नवाचार के रूप में मिशन नवोदय लांच किया। इसका शुभारंभ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने किया। डीएम ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की एक अनूठी और अच्छी पहल है। इसके द्वारा अभावग्रस्त बच्चे भी अच्छे विद्यालयों में प्रवेश पा सकेंगे।

बीएसए डॉ0 लक्ष्मी कांत पांडेय ने कहा कि इस मुहिम द्वारा नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था की जाएगी। जिससे बच्चे पाठ्यक्रम आधारित वीडियो के द्वारा अपने तय पाठ्यक्रम को तैयारी करेंगे नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु छात्र छात्राओं का विद्यालयवार रजिस्ट्रेशन कर उन्हें समुचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। बीएसए ने कहा कि धन अभाव के कारण बहुत से अभिभावक अपने बच्चों का नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं करा पाते। वह प्रवेश की तैयारी भी कठिन परिस्थितियोंवश नहीं करा पाते हैं परंतु इस मुहिम से हमारे कुशल अध्यापकों के मार्गदर्शन में ऐसे बच्चे नि:शुल्क तैयारी कर पाएंगे, सफलता प्राप्त करेंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए एआरपी फूलबेहड़ अमित शुक्ला ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के कक्षा 5 में अध्ययनरत कक्षा छात्राओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करते हुए नवोदय विद्यालय की परीक्षा का संपूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर डीडीओ अरविंद कुमार, डीएसडब्लूओ, समस्त जनपद के खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, बेसिक शिक्षा विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।

Banarasi

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

16 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

18 hours ago