National

हमारे आदेशों के बावजूद भी ‘हेट स्पीच’ पर नही हो रही कार्यवाही, मुंबई में हिन्दू जनाक्रोश मोर्चा द्वारा आयोजित की जाने वाली रैली की करवाए सरकार वीडियो रिकॉर्डिंग: सुप्रीम कोर्ट

तारिक खान

सुप्रीम कोर्ट ने कल बृहस्पतिवार को एक मामले की सुनवाई के दरमियान कहा कि उसके आदेशों के बावजूद नफरत फैलाने वाले भाषणों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। अगर शीर्ष अदालत को ऐसे बयानों पर रोक लगाने के वास्ते आगे निर्देश देने के लिए कहा गया तो उसे बार-बार शर्मिंदा होना पड़ेगा। उक्त टिप्पणी मुल्क की सबसे बड़ी अदालत में एक मामले की सुनवाई कर रही जस्टिस के0 एम0 जोसेफ, जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस हृषिकेश रॉय की पीठ ने कीं।

अदालत कल मुंबई में हिंदू जनाक्रोश मोर्चा द्वारा पांच फरवरी को आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई का उल्लेख किया गया। पीठ शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हुई, जो प्रधान न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की ओर से प्रशासनिक पक्ष पर निर्देश और अनुमोदन के बाद आज सुनवाई हुई।

आज हुई सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के बाद महाराष्ट्र सरकार से कहा वह सुनिश्चित करे कि रैली में कोई हेट स्पीच न हो। सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को रैली की वीडियो रिकॉर्डिंग का भी निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से 29 जनवरी को हुई हिंदू जन आक्रोश सभा की रैली पर भी रिपोर्ट मांगी, सुप्रीम कोर्ट में दो हफ्ते बाद मामले की सुनवाई होगी। दो सप्ताह के भीतर सरकार को रिपोर्ट देना है। साथ ही हिन्दू जनाक्रोश रैली की रेकार्डिंग भी करवानी है।

आज इस मामले की सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने कहा रैली को लेकर किसी ने हमें शिकायत नहीं मिली है। महाराष्ट्र सरकार ने कहा हम हम सुनिश्चित करेंगे की कोई भड़काऊ भाषण न हो, महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि रैली के दौरान यह ख्याल रखा जाएगा कि पब्लिक ऑर्डर में कोई समस्या न हो, हेट स्पीच नहीं होगी और कानून का पालन किया जाएगा। मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील निज़ाम पाशा ने कहा मुम्बई में जनाक्रोश मोर्चा के द्वारा 5 फरवरी को आयोजित होने वाली है। वकील निज़ाम पाशा ने रैली में हेट स्पीच का आरोप लगाते हुए रैली को रोकने की मांग किया।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

9 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

9 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

9 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

9 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

9 hours ago