UP

डीएम की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन, शिकायतों का गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण करें अफसर: डीएम

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए शनिवार को खीरी की सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजित हुआ। वही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में तहसील निघासन के सभागार में “संपूर्ण समाधान दिवस” आयोजित हुआ।

इस अवसर पर डीएम ने फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई की, गुणवत्तापरक, समयबद्ध निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये। अफसर पूरी संवेदनशीलता के साथ जनसमस्याओं का निस्तारण करते हुए गरीब व पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल न्याय दिलाए।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है, इसलिए सभी अधिकारी रूचि लेकर गुणवत्तायुक्त ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करे। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी।

डीएम की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 101 शिकायती प्रार्थना पत्र पंजीकृत किये, जिसमें 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व 48, पुलिस 14, विकास 20, विद्युत 08, कृषि 04, आपूर्ति दो, पीडब्ल्यूडी, नगर पंचायत स्वास्थ्य, वन, समाज कल्याण, बाल विकास का एक-एक शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ, जिन्हें पृष्ठाकिंत कर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण हेतु उपलब्ध करा दिया गया।

निघासन तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान अदलाबाद निवासी 52 वर्षीय हीरालाल की दीन दशा देखकर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह भावुक हो उठे। दस्तावेजों के अभाव में बदहाली का दंश झेलने, सरकारी मदद से वंचित रहने का संज्ञान लिया। अफसरों की एक टीम सहायतार्थ लगाया।

डीएम का निर्देश पर सीडीओ अनिल सिंह के नेतृत्व में अफसर हरकत में आ गए। नेत्रहीन हीरालाल का आधार कार्ड बनवाने के लिए सचिव सुनील पंकज, खाता खुलवाने के लिए अग्रणी जिला प्रबंधक एनके पांडेय, दिव्यांग पेंशन के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल ने तुरंत प्रयास शुरू कर दिए। शौचालय निर्माण के लिए अनुमन्य धनराशि प्रदान करने के लिए डीपीआरओ भी हरकत में नजर आए। मोबाइल ना होने की दशा में डीएम ने उसे मोबाइल भी प्रदान कराया।

डीएम ने नेत्रहीन हीरालाल की दीनहीन दशा को खुशहाली में बदलने के लिए उसकी पुत्री किरण की विवाह हेतु निर्धारित आयु पूरी करते ही मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में पंजीकरण कराकर नियमानुसार विवाह कराने के निर्देश दिए। हीरालाल को सभी सरकारी सुविधाओं से जोड़कर जीवन को बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन पूरी कटिबद्धता से काम करेगा।

संपूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, एएसपी नेपाल सिंह, डीडीओ अरविंद कुमार, तहसीलदार भीमसेन सहित जिला, तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Banarasi

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

6 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

10 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

13 hours ago