National

अदालत ने मनीष सिसोदिया को 7 दिन की ईडी हिरासत में दिया, सीबीआई कोर्ट ने ज़मानत का फैसला 21 मार्च तक टाला

आदिल अहमद

नई दिल्ली: दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आज ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया जहा से अदालत ने बहस के बाद ईडी द्वारा मांगी गई सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड मांगी, अदालत ने सिसोदिया को 7 दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया है। वही दूसरी तरफ सीबीआई द्वारा इस मामले में दाखिल केस पर आज सुनवाई टल गई है। अदालत द्वारा जमानत पर फैसला 21 मार्च कर टाल दिया गया है।

आज अदालत में हुई बहस में मनीष सिसोदिया के वकील दयान कृष्णन की दलील है कि ये पॉलिसी का मामला है। ये कार्यपालिका का मामला होता है। दयान कृष्णन ने कहा, ‘ईडी कह रहा है कि यह पॉलिसी गलत है। एक चुनी हुई सरकार ने यह पॉलिसी बनाई है। यह कई परतों से गुजरती है। ये सरकार के पास जाती है, अफसरों के पास जाती है। फाइनेंस और लॉ सेक्रेटरी के पास जाती है। ये पॉलिसी एलजी के पास जाती है।’

सिसोदिया के वकील दयान कृष्णा ने अदालत में कहा, “इन दिनों यह एक फैशन बन गया है कि एजेंसियां ​​गिरफ्तारी को एक अधिकार के रूप में लेती हैं। यह समय है कि अदालतें इस अधिकार की भावना पर कड़ी कार्रवाई करें।” कृष्णा ने कहा, “सीबीआई एक विधेय अपराध की जांच कर रही है। ईडी ने आज जो कहा वह वास्तव में सीबीआई का मामला है। कथित अपराध की कार्यवाही के बिना, ईडी धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच शुरू नहीं कर सकता है।”

आप नेता सिसोदिया के वकील ने बताया कि दिल्ली शराब नीति की फाइल उपराज्यपाल के पास भी गई थी, जिन्होंने भी इसे मंजूरी दे दी थी। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि ईडी उपराज्यपाल से पूछताछ करेगी।” वहीं, ईडी के वकील ने तर्क दिया, ‘पीएमएलए में न तो गिरफ्तारी के समय और न ही जमानत के समय अपराध साबित करने की आवश्यकता है।’

वहीं, कोर्ट में ईडी का पक्ष एडवोकेट जोहेब हुसैन ने रखा। ईडी ने कहा है कि शराब नीति केस में 7 और लोगों को नोटिस भेजा है, ताकि उन्हें सिसोदिया के आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की जा सके। इसके लिए हम सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड मांग रहे हैं। ईडी ने अपनी दलील में बताया कि वैसे तो शराब नीति का फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर का बताया गया है, लेकिन हकीकत यह है कि एक आदमी के अलावा इसकी जानकारी किसी और को थी ही नहीं। ईडी ने कोर्ट में अपनी दलील पेश करते हुए बताया कि पूरे सिंडीकेट को विजय नायर नेतृत्व कर रहा था। विजय नायर से ही के कविता ने मुलाकात की थी। इस संबंध में ईडी ने तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता और विजय नायर के वॉट्सऐप चैट का स्क्रीनशॉट पेश किया है।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

24 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

1 day ago