Special

हे प्रकृति यह मार्च चल रहा है कि फैशन शो: मौसम की है ऐसी मार कि जिधर देखो बस सर्दी, खासी और बुखार

शाहीन बनारसी

डेस्क: दो दिन से मौसम में कुछ इस तरह बदलाव हुआ कि ठण्ड हवाओ से सिहरन महसूस होने लगा। रात और सुबह में काफी ठण्ड का अहसास हो रहा है वही दिन में धुप निअक्लने पर गर्मी का अहसास भी होने लगा है। बताते चले कि पश्चिमी विक्षोभ का दबाव बढ़ने की वजह से मौसम तेजी से बदला है। मौसम का मिजाज़ रविवार रात से ही बदला है रविवार रात करीब 9:30 बजे शुरू आंधी, मूसलाधार बारिश पूरी रात रुक-रुक कर होती रही। भारी बारिश से सडको एवं गलियों में जलजमाव भी हुआ। सोमवार को सुबह और दिन में भी बूंदाबांदी हुई।

वही आज मंगलवार की सुबह से ही कभी-धूप कभी छांव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में मौसम विभाग ने 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह से पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम तापमान 30।1 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सोमवार को 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 17।5 रिकॉर्ड किया गया।

अब इसका नतीजा ये है कि दिल कभी सुबह हल्की जैकेट, तो दोपहर में टी-शर्ट तथा शाम को रेनकोट और रात को कम्बल की मांग कर बैठता है। समझ में नही आ रहा है कि कुदरत से जब तक हम खेले तब तक बड़े सुकून से थे। मगर थोडा सा कुदरत ने मुस्कुरा दिया तो हम चिल्ला रहे है। समझने में बड़ा हम परेशान है कि मौसम में मार्च चल रहा है या फिर फैशन शो। जिधर देखो, मौसम की ऐसी मार कि परेशान कर दिये है सर्दी, खासी और बुखार।

हम खुद ही थोडा का परसों भीग गये कल से 200 रुपया की दावा खा बैठे है मगर खांसी है कि इस उम्र में बुढापे का अहसास करवा दे रही है। हम तो सोचते थे कि हमारी तबियत नासाज़ है। मगर जब डाक्टर के यहाँ गए तो देखा जिधर देखो उधर सर्दी खासी और बुखार। उफ़ ये मौसम की मार। सर्दी और खासी ने इस कदर नज़र-ए-इनायत किया है कि हर कोई इसकी चपेट में है। जिधर नज़र घुमाओ उधर हर तरफ मच रही सर्दी और खासी की चीख-पुकार।

ये मौसम की तल्खी और नटखट अदाए सबको अपने नखरे दिखा रही है। अदाओ में यूँ लचक है कि फैशन शो में कैट वाक करते हुए आ रही सर्द हवाए कभी जैकेट के जंजाल में फंसा दे रही है तो कभी चमकती धुप उमस में उलझा दे रही है तो कभी रिमझिम और मुसलाधार बारिशें लोगो को अपनी अदाओ से रिझा कर भींगने पर मजबूर कर दे रही है।

Banarasi

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

7 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

11 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

14 hours ago