Special

उमेश पाल ट्रिपल मर्डर केस: कोई बेचता है कबाब पराठा तो किसी की है बिरयानी की दुकान, जाने किस किस की है पुलिस को तलाश और कौन कौन है चिन्हित शूटर या साजिशकर्ता

तारिक़ आज़मी

उमेश पाल ट्रिपल मर्डर केस को एक सप्ताह गुजरने वाला है। मगर पुलिस के हाथ काफी कुछ नही लगा है। एक तरीके से कह सकते है कि पुलिस के हाथ अभी भी खाली के खाली है। पुलिस ने अब इस हत्याकांड में आरोपी अतीक के बेटे असद सहित पांच फरार आरोपियों पर इनाम की रकम बढ़ा दी गई है। असद, अरमान, गुलाम, गुड्डू मुस्लिम और साबिर पर इनाम की रकम ढाई लाख से बढ़कर 5-5 लाख रुपए कर दी गई है। वही अतीक की पत्नी पर 25 हज़ार और अतीक के सबसे विश्वासपात्र शूटरो में एक अब्दुल कबी पर 50 हज़ार का इनाम कर दिया है।

इनमे अगर देखा जाए तो चिन्हित आरोपियों में कोई कबाब पराठे बेचता है तो कोई बिरयानी बेचता है। एक शूटर भाजपा नेता का भाई है। भाजपा ने अपने उस अल्पसंख्यक नेता को पार्टी से निकाल दिया है। पुलिस इनामिया अपराधियों के लिए कई जनपद और कई प्रदेश की ख़ाक छान रही है, मगर कोई बड़ी सफलता हाथ अभी तक पुलिस के नहीं लगी है। आइये जानते है कि इस हत्याकांड में कौन कौन से नाम शामिल अभी तक सामने आये है

सदाकत खान (गिरफ्तार)

सदाकत खान एलएलबी का छात्र है और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल में रहता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सदाकत के कमरे में ही शूटरों की मीटिंग हुई। प्लानिंग की एक-एक डिटेल यहीं तैयार हुई थी। सदाकत को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है और कल ही उसके प्रत्यावेदन पर उसकी अदालत ने उसकी न्यायिक हिरासत 11 दिन और बढ़ा दीया है। सूत्रों की माने तो पूछताछ में सदाकत ने बताया है कि साबरमती जेल में बंद अतीक ने उमेश पाल की हत्या की साजिश रची। उसके कहने पर दो लोग बरेली जेल में बंद अशरफ से मिलने पहुंचे थे। जहां शूटरों का नाम और हत्या का पूरा प्लान तैयार हुआ था।

बल्ली पंडित (गिरफ्तार)

बल्ली पंडित अतीक का करीबी रहा है। बल्ली पंडित को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दी है। अतीक के जेल जाने के बाद बल्ली पंडित शाइस्ता के लिए चुनावी काम देखता था। उमेश पाल हत्याकांड से कुछ दिन पहले का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था। इसमें शाइस्ता के साथ साबिर और बल्ली साथ घूमते दिखे थे। फिलहाल, पुलिस बल्ली के जरिए शाइस्ता के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।

शाइस्ता परवीन (फरार)

अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन की सूचना देने वाले को 25 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है। पुलिस को शक है उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने के बाद सभी शूटर शाइस्ता के किराए वाले मकान में मिलने आए थे। उमेश पाल हत्याकांड में शाइस्ता परवीन नामजद आरोपी हैं, जो हत्याकांड के बाद कोर्ट में मामले की पैरवी कर रही थीं।

असद (फरार)

असद अतीक का बेटा है। एलएलबी कर रहा है और उमेश पाल हत्याकांड में सबसे प्रमुख किरदार इसका था। जिस बेख़ौफ़ अंदाज़ में यह गोलियों की बौछार कर रहा था उसका सीसीटीवी फुटेज देख कर इसकी दहशत किसी के भी दिल में बैठ जाये। असद अतीक अहमद का तीसरे नंबर का बेटा है। उमेश पाल हत्याकांड में असद पर फायरिंग करने का आरोप है। असद की तलाश पुलिस उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल से लेकर नेपाल तक में कर रही है। मगर असद का कोई अता पता नही चल रहा है।

गुड्डू मुस्लिम (फरार)

उमेश पाल हत्याकांड में बमबाजी कर रहे व्यक्ति की शिनाख्त पुलिस गुड्डू मुस्लिम के रूप में कर रही है। सूत्र बताते है कि बम बनाने में माहिर गुड्डू मुस्लिम एक पुराना हिस्ट्रीशीटर अपराधी है। उत्तर प्रदेश के तमाम माफियाओं से गुड्डू मुस्लिम का सम्बन्ध हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि गुड्डू उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने के बाद गोरखपुर की तरफ निकला था। ऐसी भी उम्मीद किया जा रहा है कि गुड्डू मुस्लिम वहा से नेपाल जा सकता है। हालांकि, पुलिस को अब तक उसका कोई सुराग नहीं मिला है और उसके नेपाल जाने की भी पुष्टि पुलिस नही कर रही है। गुड्डू मुस्लिम के बारे में कहा जाता है कि वह बाइक पर चलते हुवे पीछे बैठ कर बम बना लेता है।

मोहम्मद गुलाम (फरार)

मोहम्मद गुलाम प्रयागराज में स्थानीय एक भाजपा नेता का भाई है। भाजपा ने इस नेता को पार्टी से निकाल दिया है। उमेश पाल हत्याकांड में दुकान के अंदर खड़े दिखे शूटर को मोहम्मद गुलाम बताया जा रहा है, जो असद का बेहद करीबी है। एसटीऍफ़ को आशंका है कि जहा भी होंगे असद और गुलाम एक साथ ही होंगे।

साबिर (फरार)

साबिर अतीक अहमद का बेहद करीबी और भरोसेमंद शख्स बताया जाता है। अतीक अहमद और उसके बेटों के जेल जाने के बाद साबिर ही शाइस्ता परवीन की सुरक्षा में साथ रहने वाला व्यक्ति है। साबिर पर भी उमेश पाल हत्याकांड में असद के साथ फायरिंग करने का आरोप है। आरोप है कि साबिर ने ही उमेश पाल के गनर संदीप निषाद को गोली मारी थी। साबिर अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन के साथ एक अन्य शूटर के घर की तरफ घटना के कुछ दिन पहले जाते हुवे दिखाई दिया था। पुलिस के हाथ साबिर भी नही लगा है।

मोहम्मद अरमान (फरार)

अरमान कबाब पराठे बेचता है। बताया जाता है कि अरमान बीते 20 साल से प्रयागराज में कबाब पराठा की दुकान लगा कर कारोबार करता है। दावा किया जा रहा है कि अतीक के एक करीबी के साथ अरमान घूमता था। उमेश पाल हत्याकांड में लाल रंग की बाइक से गुड्डू मुस्लिम को लाने वाला शख्स अरमान ही बताया जा रहा है। अरमान मूल रूप से बिहार का रहने वाला है, जिसकी तलाश में गया, समस्तीपुर, सासाराम तक में पुलिस छापेमारी कर रही है।

नफीस खान

नफीस खान प्रयागराज में Eat On बिरयानी के नाम से रेस्टोरेंट चलाता है। उमेश पाल हत्याकांड में जिस क्रेटा कार से अतीक अहमद का बेटा असद उमेश पाल हत्याकांड को अंजाम देने पहुंचा था, वह क्रेटा कार कुछ समय पहले तक नफीस के नाम थी। अब उस कार को नफीस ने रुखसार नाम की महिला के नाम ट्रांसफर कर दी है। बैंक में रुखसार का कोई ट्रांजैक्शन पुलिस को नहीं मिला है। वहीं रुखसार नफीस अहमद के छोटे भाई की पत्नी बताई जा रही है। पुलिस को शक है कि कार का ट्रांसफर एक साजिश का हिस्सा है।

pnn24.in

Recent Posts

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

9 mins ago

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल ‘मेरे लिए भावुक पल है, मेरे परिवार की कर्मभूमि मेरी माँ ने मुझे सौपी है’

तारिक़ खान डेस्क: राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी नामांकन कर…

28 mins ago

बोली प्रियंका गांधी ‘पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहने वाले लोग उनसे डरते है, सरकार गरीबी खत्म करने के बजाये लोगो को 5 किलो राशन पर निर्भर कर रही है’

शफी उस्मानी डेस्क: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फ़तेहपुर सीकरी में पार्टी उम्मीदवार के रोड…

39 mins ago

चलते ट्रक की लाइट बन्द होने से अनियंत्रित होकर पलटा भैंसों से भरा ट्रक, मदद में पहुंची जनप्रति वेलफेयर व उचौलिया पुलिस, हादसे में 2 भैसों की मौत

फारुख हुसैन उचौलिया खीरी: उचौलिया थाना क्षेत्र के मोहदियापुर गांव व चेप्सली स्कूल के पास…

1 hour ago