National

अपनी मांगो को लेकर प्रदर्शन कर रहे महाराष्ट्र के किसानो के लिए बरसात बनी मुसीबत, भीगते हुवे गुजरी रात

आफताब फारुकी

मुंबई : अपनी मांगों को लेकर मुंबई की ओर पैदल मार्च पर निकले महाराष्‍ट्र के किसानों को वासिंद में हुई अप्रत्याशित बारिश ने बेशक कुछ आराम दिया है लेकिन इन्‍हें शायद ही आज की रात नींद नसीब नहीं हो पाई है। इसका मुख्य कारण रहा कि जहां ये रुके हैं वह मैदान गीला और कीचड़ भरा हो गया है। ठाणे के वासिंद में सड़क के किनारे के दृश्यों में किसानों को भारी बारिश के बीच कारों और ट्रकों में लगी प्लास्टिक की शीट्स के नीचे छिपते हुए देखा गया।

गौरतलब है कि कीमतों में भारी गिरावट के बाद नासिक के प्याज किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए मुंबई की 200 KM की यात्रा शुरू की है। इन किसानों की प्रमुख मांगों में प्याज की खेती करने वाले किसानों को तत्काल 600 रुपये प्रति क्विंटल की वित्तीय राहत देना, 12 घंटे तक निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना और कृषि ऋण माफ करना शामिल है।

जारों किसानों और आदिवासियों के मुंबई की ओर मार्च करने के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि आंदोलनकारियों के प्रतिनिधियों के साथ उनकी बैठक सकारात्मक रही और सरकार इस मुद्दे पर बयान देगी। चार दिन पहले नासिक जिले से शुरू हुआ मार्च मुंबई के पड़ोसी जिले ठाणे में प्रवेश कर चुका है। सीएम एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यहां किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बाद में संवाददाताओं से कहा, ‘‘विस्तृत चर्चा हुई और यह सकारात्मक रही। विधायिका में (शुक्रवार को) इस पर बयान दिया जाएगा।”

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

9 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

10 hours ago