Sports

हार्ट फुलनेस इंस्टिट्यूट और श्री राम चंद्र मिशन द्वारा संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से बीएचयु में आयोजित होगा ‘योग महोत्सव’ का आयोजन

ए0 जावेद

वाराणसी: आजादी के अमृत महोत्सव के काल में “हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान” बैनर के अन्तर्गत हार्टफुलनेस संस्थान, श्री राम चन्द्र मिशन एवं संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में एक तीन दिवसीय निःशुल्क ध्यान महोत्सव काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी के एमफीथियेटर ग्राउण्ड में आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का उद्घाटन सत्र दिनांक 7 अप्रैल 2023 को साथ 6 बजे से प्रारम्भ होगा तथा 8 बजे तक चलेगा। इसमें मुख्य अतिथि सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 हरे राम त्रिपाठी होंगे।

यह जानकारी हार्टफुलनेस संस्थान की जोनल को-आर्डिनेटर माया सिंह ने पराड़कर स्मृति भवन में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दिया। उन्होंने बताया कि योग महोत्सव का दूसरा सत्र दिनांक 8 अप्रैल 2023 को सांय 6 बजे से 8 बजे होगा। दिनांक 9 अप्रैल 2023 को योग महोत्सव का समापन समारोह प्रातः 7 बजे से होगा। इस महोत्सव के समापन समारोह के मुख्य अतिथि कुलपति महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ प्रो आनन्द कुमार त्यागी होगे।

उन्होंने बताया कि योग महोत्सव में पतांजली के अष्टांगयोग पर आधारित योग की विभिन्न विधाओं यथा, तनाव मुक्ति, शिथिलीकरण, ध्यान योगिक प्राणाहुति की मदद से शुद्धिकरण, स्व से जुड़ने के सरल तरीकों से परिचित कराया जायेगा, जिसे अपने-अपने घरों पर अभ्यास कर सकते हैं और उससे लाभान्वित हो सकते हैं। यह हमारे चेतना के विकास में सहायक होने के साथ-साथ हमारे जीवन के दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाने में भी सहायक है। फलस्वरूप हमारा जीवन संतुलित होता है और विवेक जागृत होता है जिससे हम जीवन में सही निर्णय लेने में सक्षम हो सकते हैं। इन विधाओं से भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यह आयोजन हर स्तर पर पूर्णतः निःशुल्क है। साथ ही महोत्सव में विभिन्न प्रकार के आसन, मुद्रा प्राणायाम को प्रशिक्षित स्वयंसेवक द्वारा सरल ढंग से प्रस्तुत किया जायेगा जिससे काशी के लोगों को रक्तचाप, मधुमेह तथा थायराइड को संतुलित रखने में उपयोगी हो सकता है।

माया सिंह ने बताया कि इन सत्रों में 5 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों द्वारा ब्राइटर माइंडस के दिलचस्प एवं हैरतअंगेज कारनामो को भी दिखाया जायेगा, जिसमें वे अपनी आँखों पर पट्टी बाँध कर रंगों की पहचान से लेकर पुस्तक तथा नोटों पर अंकित संख्याओं को पढ़ कर दिखायेंगे। इसमें हमारे शरीर के विभिन्न कोशों में ऊर्जा संतुलन बनाए रखने हेतु हार्टफुलनेस पोलैरिटी से भी संक्षिप्त परिचय कराया जायेगा।

यह महोत्सव सभी लोगों यथा पुरूष, महिला, बच्चों के लिए उपलब्ध है, इसमें हर वर्ग के लोग आमंत्रित है। ध्यान सत्र में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को सम्मिलित किया जाता है। हार्टफुलनेस संस्थान दुनिया के 160 देशों में संचालित है और मानवता की सेवा में निःशुल्क सेवाएँ प्रदान कर रही हैं। श्री कमलेश डी। पटेल जी हार्टफुलनेस संस्थान के संस्थापक तथा वर्तमान ग्लोबल गाइड हैं, जिन्हें प्यार से हम लोग दाजी कहते है। माननीय दाजी को हालही में अध्यात्मीकता के क्षेत्र में पद्म भूषण से अलंकृति किया गया।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

14 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

18 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

21 hours ago